नई दिल्ली : बृजेश श्रीवास्तव। अखिल भारतीय कायस्थ महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ अनूप कुमार श्रीवास्तव द्वारा सम्पूर्ण क्रांति के जनक महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानी, प्रख्यात समाजवादी चिंतक, जनता पार्टी के संस्थापक भारत रत्न लोकनायक जयप्रकाश नारायण जी की जयंती शुक्रवार 11अक्टूबर को लोकनायक जयप्रकाश पार्क, आईटीओ, नई दिल्ली में संपन्न हुई।

अखिल भारतीय कायस्थ महासभा तथा संगत पंगत के  पदाधिकारी तथा दिल्ली के अनेक सभ्रांत चित्रांश परिवारों ने एक साथ मिलकर  बहुत धूमधाम से जयप्रकाश नारायण जी की जयंती उनके चित्र पर माला फूल एवं पुष्पांजलि अर्पित करके मनाई ।

यह कार्यक्रम अखिल भारतीय कायस्थ महासभा तथा संगत पंगत के तत्वावधान में आयोजित किया गया।

इस कार्यक्रम में मनोहर लाल खट्टर शहरी विकास मंत्री भारत सरकार तथा पूर्व मुख्यमंत्री हरियाणा, पूर्व सांसद आर के सिन्हा, राम बहादुर राय इत्यादि ने जयप्रकाश जी के जीवन चरित्र के बारे में विधिवत विचार व्यक्त किए तथा एक और संपूर्ण क्रांति की आवश्यकता पर बल दिया। लोकनायक जयप्रकाश जी के कथन 'जात-पात तोड़ दो, तिलक दहेज छोड़ दो, समाज के प्रवाह को नई दिशा में मोड़ दो' की सार्थकता तथा भ्रष्टाचार, बेरोजगारी खत्म करने और शिक्षा में आमूल चूल परिवर्तन की आवश्यकता पर जोर दिया गया।

डॉ अनूप कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि युवा वर्ग को पुनः आगे आना होगा तथा देश के सही विकास के लिए आर्थिक सामाजिक राजनीतिक बौद्धिक आध्यात्मिक सांस्कृतिक और शैक्षणिक क्रांति लाने के लिए अग्रसर होना होगा। लोकनायक जयप्रकाश जी के संदेश को देश के कोने-कोने और जन-जन तक पहुंचाने की आवश्यकता है।




Share To:

Post A Comment: