पत्रकारों के साथ किसी भी प्रकार का अभद्र व्यवहार बर्दाश्त नहीं किया जाएगा : अपूर्वा चौधरी

ग़ाज़ियाबाद : बृजेश श्रीवास्तव। शुक्रवार 6 सितंबर को 'एक्टिव जर्नलिस्ट यूनियन ऑफ इंडिया' ने ग़ाज़ियाबाद पुलिस द्वारा पत्रकार कपिल मेहरा को बिना किसी नोटिस या लिखित आदेश के नज़रबंद करने के विरोध में एडीएम सिटी को ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन के माध्यम से एडीएम सिटी गंभीर सिंह को अवगत कराया गया कि 31 अगस्त रात्रि 12:30 बजे पत्रकार कपिल मेहरा को ग़ाज़ियाबाद पुलिस द्वारा जबरन बिना किसी लिखित आदेश के अज्ञात स्थान पर एक होटल में नज़रबंद किया गया। जब कोतवाली पुलिस से इस मामले की जानकारी लेने की कोशिश की गई तो कोतवाली पुलिस का दो टूक जवाब मिलता है कि लखनऊ से आदेश है, इससे ज्यादा हम कुछ नही कह सकते। 

एजयूइ ने कहा कि हम जानना चाहते हैं कि एक पत्रकार को बिना किसी कारण के नज़रबंद क्यों किया गया? क्या पत्रकार अब ग़ाज़ियाबाद में सुरक्षित नहीं है? या पुलिस कमिश्नर जो अपनी मनमानी कर रहे हैं। जिनका विरोध पूरे शहर में हो रहा है, क्या यह उनका आदेश है? हमारे पत्रकार इस घटना से बहुत आहत व भयभीत हैं। उनका परिवार भी सहमा हुआ है। वह उत्तरप्रदेश जिसे सबसे सुरक्षित राज्य माना जाता है। उसे छोड़ने पर मजबूर हैं और दूसरे राज्य में जाने के लिए चर्चा कर रहे हैं। आपसे अनुरोध है कि इस मामले को संज्ञान में लें कि आखिरकार किस कारण से पुलिस ने हमारे पत्रकार को बिना लिखित आदेश के, बिना किसी पूर्व जानकारी के अज्ञात स्थान पर नजरबंद किया था? 

एडीएम सिटी गंभीर सिंह ने तुरंत मामले का संज्ञान लिया और अवगत कराया कि किसी हिन्दू संगठन से जुड़े होने के कारण कपिल मेहरा को नजरबंद किया गया था। जबकि पत्रकार कपिल मेहरा ने इसका खंडन करते हुए कहा कि वह किसी संगठन से जुड़े नहीं हैं। वे केवल एक निष्पक्ष पत्रकार हैं। 

इस मौके पर वरिष्ठ पत्रकार अपूर्वा चौधरी ने कहा कि पुलिस को किसी को भी नजरबंद करने से पहले यह जरूर अवगत कराना चाहिए कि किस कारण से वह कार्रवाई कर रही है। एक सम्मानित पत्रकार के साथ पुलिस प्रशासन का ऐसा तानाशाही रवैया ठीक नहीं है। हम इसका पूर्णतः विरोध करते हैं। अगर आगे से हमारे किसी भी पत्रकार साथी के साथ पुलिस प्रशासन इस तरह का तानाशाही रवैया अपनाने का प्रयास करेगा तो हम उसका विरोध करते हुए आन्दोलन करने को विवश होंगे। उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि पत्रकारों के साथ किसी भी प्रकार का अभद्र व्यवहार बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

इस मौके पर संजय शर्मा, रणसिंह, सागर, प्रीति मिश्रा, मयंक गुप्ता, शमीम, राजकुमार गौतम, देव वर्मा, पंकज शर्मा, मनोज प्रजापति, मनोज गुप्ता, ललित चौधरी, उज्जवल कुमार सहित दर्जनों पत्रकार मौजूद रहे। 

इनके साथ ही पत्रकारों के समर्थन में महाराणा प्रताप सेना वीर शिरोमणि के प्रदेश अध्यक्ष प्रीतपाल सिंह खोसला, मंडल अध्यक्ष सत्यम अग्रवाल एवं महानगर अध्यक्ष तरुण रावत भी पहुंचे। उन्होंने पत्रकारों को अपना समर्थन देते हुए कहा कि पत्रकार लोकतंत्र का चौथा स्तंभ है। पत्रकारों के ऊपर पुलिस द्वारा इस तरह की कार्रवाई करना घोर निन्दनीय है।



Share To:

Post A Comment: