गणपति बप्पा मोरया!

ग़ाज़ियाबाद। आप सभी को गणेश चतुर्थी की हार्दिक शुभकामनाएं। गणपति बप्पा का आशीर्वाद आप सभी पर सदैव बना रहे, आपकी सभी मनोकामनाएँ पूरी हों। 'चर्चित जैन केयर फाउंडेशन' की ओर से हम आपसे एक विशेष अपील करना चाहते हैं।

जिस श्रद्धा और भक्ति से आप गणपति बप्पा को अपने घर लाते हैं, उसी पवित्र भाव से उनका स्वागत करते हैं। आप अपने घर को स्वच्छ करते हैं, विशेष सजावट का ध्यान रखते हैं और पूरे मन से गणपति जी की स्थापना करते हैं। गणपति जी के आने पर आपका दिल और घर दोनों ही सज जाते हैं। लेकिन, बप्पा के विसर्जन के समय भी वही आदर, वही श्रद्धा और वही जिम्मेदारी रखें।

विसर्जन के समय यह ध्यान रखें कि जिस प्रकार आपने बप्पा को सम्मानपूर्वक घर में स्थान दिया था, उसी आदर और सम्मान से उनका विसर्जन भी होना चाहिए। विसर्जन का ऐसा तरीका अपनाएं, जिससे ना तो बप्पा का निरादर हो और ना ही हमारी नदियाँ, झीलें, और अन्य जलस्रोत प्रदूषित हों। यह हमारा कर्तव्य है कि हम अपने गणपति बप्पा का विसर्जन इस प्रकार करें जिससे पर्यावरण का भी सम्मान हो और हमारी धार्मिकता भी बनी रहे।

अगर विसर्जन के बाद गणपति की मूर्तियाँ सड़कों के किनारे या कूड़े में पड़ी मिलती हैं, तो ये हमारे लिए पुण्य नहीं, बल्कि पाप का कारण बनेंगी। नदियों को गंदा करना, मूर्तियों का अपमान करना और कचरे में धर्म का प्रतीक डालना सबसे बड़ा पाप है।

इसलिए हम सभी का दायित्व है कि हम ऐसे कदम उठाएँ जिससे पर्यावरण सुरक्षित रहे और गणपति बप्पा का आदर बना रहे। विसर्जन के बाद बप्पा को भूलने की बजाय उनको सम्मानपूर्वक विदाई दें। ऐसा करने से आपको मन की शांति मिलेगी और यह एहसास होगा कि आपने बप्पा की स्थापना और विसर्जन सही भाव से किया है।

यदि आपको सही तरीके से विसर्जन करने में कोई सहायता चाहिए तो 'चर्चित जैन केयर फाउंडेशन' आपकी पूरी सहायता के लिए तत्पर है। हमारी टीम यह सुनिश्चित करेगी कि विसर्जन पूरी स्वच्छता और सम्मान के साथ हो, जिससे आपको पुण्य प्राप्त हो और पर्यावरण भी सुरक्षित रहे।

अंत में हम हाथ जोड़कर आपसे विनम्र अपील करते हैं कि धार्मिक आयोजन का सम्मान करें, स्वच्छता बनाए रखें और पुण्य कमाएं। निर्णय आपके हाथ में है—गणपति बप्पा के विसर्जन से पुण्य कमाना है या पाप।

गणपति बप्पा मोरया!

चर्चित जैन केयर फाउंडेशन टीम 

217, शक्ति खंड 2, नियर डी मॉल, इंदिरापुरम, ग़ाज़ियाबाद।

मो 7292097911



Share To:

Post A Comment: