नई दिल्ली : बृजेश कुमार। श्री गुरु रविदास विश्व महापीठ दिल्ली प्रांत का कार्यकारिणी सम्मेलन, दिल्ली के डॉ अम्बेडकर भवन रानी झांसी रोड में बुधवार को संपन्न हुआ। सम्मेलन में मुख्य अतिथि के रूप में डॉ अनिल अग्रवाल संघ चालक दिल्ली प्रांत राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, रविदासाचार्य सुरेश राठौड़ राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री गुरु रविदास विश्व महापीठ, महामंत्री सुरजीत कुमार का सानिध्य प्राप्त हुआ। सम्मेलन में दिल्ली प्रांत की कार्यकारिणी की भी घोषणा की गई।

इस सम्मेलन में डॉ अनिल ने दिल्ली प्रांत की नई कार्यकारिणी को हार्दिक शुभकामनाएं दी। साथ ही ईश्वर से प्रार्थना करते हुए कहा कि पीठ गुरु रविदास जी के बताए मार्ग पर चलते हुए समाज में समानता, समरसता और सामंजस्य बनाकर सभी को एक सूत्र में बांधकर अपने उद्देश्य को प्राप्त करें। उन्होंने कहा रविदास जी के युग में बहुत बिखराव रहा। लेकिन इस बिखराव वाले युग में भी संत रविदास जी ने जातिवाद, छुआछूत, अंधविश्वास , धर्म - परिवर्तन का मुखर विरोध, पाखंड आदि से सामना करते हुए अपनी वाणी और शिक्षा से सभी को एक साथ बांधे रखा। समाज को बिखरने नहीं दिया। उन्होंने कहा ईश्वर ने किसी को छोटा-बड़ा नहीं बनाया। सभी को समान बनाया। जितने भी भेद किए हम इंसानों ने किए। अब भेदभाव को समाप्त करके एक साथ चलते हुए अच्छे राष्ट्र का निर्माण करना होगा।

पीठ के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुरेश राठौड़ ने श्री गुरु रविदास विश्व महापीठ के निर्माण, उद्देश्य और प्रयोजन पर विस्तार से अपनी बात रखी। उन्होंने बताया कि इस पीठ के अंतरराष्ट्रीय अध्यक्ष दुष्यंत कुमार गौतम हैं। पीठ 23 प्रांत में अपना कार्य कर रही है। पीठ ने समय-समय पर श्री गुरु रविदास की शिक्षाओं को लेकर बहुत सुंदर और भव्य कार्यक्रम अलग-अलग प्रदेशों में आयोजित किए हैं। इन कार्यक्रमों में राष्ट्रपति से लेकर देश के अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने मुख्य अतिथियों के रूप में आकर अपना सहयोग और आशीर्वाद प्रदान किया है। 

पीठ के राष्ट्रीय महामंत्री सुरजीत कुमार ने दिल्ली प्रांत की नई कार्यकारिणी को बधाई देते हुए घोषणा की। अध्यक्ष मनोज कुमार आजाद, संगठन महामंत्री प्रो मनोज कुमार कैन, महामंत्री सुनीता पॉल, प्रांत उपाध्यक्ष रामस्वरूप जाटव, वीणा आनंद, बालकृष्ण, कृष्णपाल कैन , निर्मल कैन, अनिल कुमार, मेहर सिंह, सोहनबीर कैन, लक्ष्मी नारायण, डीपी वर्मा, सुरेश कैन, जोगिंदर, प्रांत मंत्री-सुरेंद्र तंवर, चंद्रभान बंसी, सुमन चौधरी, योगेश मास्टर, डॉ संदीप रंजन, उमराव सिंह, संजीव सागर, मनोज रविदासी, डॉ घनश्याम, करतार सिंह, सत्य गौतम, सत्यवान निमिया, रामचरण, नरेंद्र, सत्येंद्र, प्रांत कोषाध्यक्ष लक्ष्मण दास।

दिल्ली प्रांत के संरक्षक सुरजीत कुमार ने कहा कि पीठ  जिला और मंडल अध्यक्षों की घोषणा जल्दी करेगी। पीठ रविदास और अन्य समाज के परिवारों को अपने साथ जोड़कर गुरु रविदास जी की शिक्षाओं का प्रचार प्रसार करेगी।

सम्मेलन में चौधरी चांदराम ने आशीर्वाद स्वरुप अपने विचार रखें। कार्यक्रम में अंबेडकर भवन के महासचिव दौलत राम, राजकुमार आनंद, पीठ के राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष अधिवक्ता अशोक, राष्ट्रीय प्रवक्ता रंजना गौतम और श्यामलाल जाटव, प्रो अरविंद कुमार, प्रो सुरेश कुमार, एनपी सिंह आदि समाज के प्रमुख व्यक्तियों की भागीदारी रही।



Share To:

Post A Comment: