अमेरिका : बृजेश कुमार। श्री चैतन्या स्कूल की एकेडमिक डायरेक्टर श्रीमती सीमा ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर, अमेरिका के NASA के निर्देशन में NSS के द्वारा चलाए गए ISDC सम्मेलन में दुनिया भर के लगभग 30 देशों के सैकड़ों छात्र उपस्थित हुए। उनमें 167 छात्र श्री चैतन्या स्कूल के ही हैं। विशेष बात यह है कि दुनिया के और किसी भी विद्या संस्था के इतने सारे छात्र इस सम्मेलन में चयनित नहीं हुए।

हाल ही में आयोजित अमेरिका के NASA के निर्देशन में NSS के द्वारा चलाए गए ‘स्पेस सेटिलमेंट कॉन्टेस्ट' में सिर्फ़ भारत से ही 28000 छात्र शामिल हुए। लेकिन एक मात्र श्री चैतन्या स्कूल से ही अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर 639 छात्रों ने भाग लिया। उनमें विभिन्न प्रोजेक्ट जीतकर श्री चैतन्या स्कूल 11वीं बार दुनिया में नं. 1 विश्व चैंपियन के रूप में खड़ा है। श्रीमती सीमा, श्री चैतन्या की एकेडेमिक डायरेक्टर ने कहा कि इन 62 विन्निंग प्रोजेक्ट में World First Prize 7 प्रोजेक्टों को, World Second Prize 11 प्रोजेक्टों को, World Third Prize 15 प्रोजेक्टों को और 29 प्रोजेक्टों को Honourable Mentions मिला है।

इस संदर्भ में उन्होंने विशेष रूप से प्रेस मीट आयोजित कर छात्रों को बधाई दी। श्री चैतन्या स्कूल से उत्तर भारत के 90 छात्रों ने इस सम्मेलन में भाग लिया।

तेलंगाना, ओडिशा, कर्नाटक और तमिलनाडु के राज्यों से श्री चैतन्या के अलावा किसी दूसरे स्कूल से ISDC सम्मेलन में किसी भी छात्र ने भाग नहीं लिया। इस सम्मेलन में आर्टिस्टिक मेरिट वर्ग में 500 डॉलर पुरस्कार प्राप्त दुनिया का एक मात्र छात्र श्री चैतन्या स्कूल का ही है।

इस सम्मेलन में लिटररी मेरिट वर्ग में 500 डॉलर पुरस्कार पाने वाली दुनिया की एक मात्र संस्था श्री चैतन्या ही है। पिछले 13 वर्षों से क्रमशः अमेरिका के NASA - NSS - ISDC सम्मेलन में भाग लेते हुए श्री चैतन्या स्कूल ग्रूप ने एक नया इतिहास रचाया। श्री चैतन्या के अलावा भारत में या दुनिया भर में ऐसा कीर्तिमान स्थापित करने वाली संस्था दूसरी और कोई नहीं है।

सम्मेलन के दौरान हमारे सकूल के छात्र NASA के व्योमगामी, Jose M. Hernandez और Bryan Versteeg, Conceptual Designer, Spacehabs.com से मिले अैर उनके साथ अपने विचारों का आदान-प्रदान किया।

श्री चैतन्या की टीम ने गिफित्स अब्वैटरी, कॉलिफोर्निया विज्ञान सेंटर और ऑपिल पार्क, शान फ्रॉसिस्को के सिलिकान वैली के IBM संग्रहालय के दर्शन करके, STEM कार्यशाला में उपस्थित होकर, अनेक इंजनीयरिंग कौशलों को और आधुनिक तकनीकी के बारे में जानकारी हासिल की। पर्यटन के दौरान छात्रों की टीम ने अमेरिका से संबंधित अनेक विषय और उस देश के तकनीकी, सामाजिक और आर्थिक विकास के बारे में जानकारी ली। इस प्रकार की सफल शैक्षणिक यात्रा का प्रबंध करने वाली श्री चैतन्या संस्था को छात्र और उनके अभिभावकों ने आभार व्यक्त किया।

श्रीमती सीमा, डॉयरेक्टर श्री चैतन्या ने इस संदर्भ में अमेरिका के लॉस एंजिल्स, CA में मनाए गये ISDC सम्मेलन में पुरस्कृत सभी छात्रों को, उनके माता-पिता को, अध्यापकों और सह कर्मचारियों को हार्दिक बधाइयाँ दीं।



Share To:

Post A Comment: