ग़ाज़ियाबाद : बृजेश कुमार। भारत ऋषि मुनियों का देश है जहाँ परंपराओं और संस्कार के माध्यम से ही हर कार्य को संपादित किया जाता है। योग भी ऐसी प्रक्रिया है जिसे शरीर को स्वस्थ रखने का मजबूत स्तंभ माना गया है।

शुक्रवार 19 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर भारतीय रेडक्रास सोसायटी ग़ाज़ियाबाद इकाई एवं भारत विकास परिषद राजनगर एक्सटेंशन शाखा के संयुक्त तत्वावधान में नंदग्राम ग़ाज़ियाबाद स्थित सेवा भारती विवेकानंद विद्या मंदिर में विद्यालय के बच्चों के बीच योग दिवस मनाया गया तथा सात दिवसीय योग शिविर का पूर्ण प्रोटोकॉल के साथ समापन हुआ।

रेडक्रास सभापति सुभाष गुप्ता ने कहा कि हमें गर्व है भारतीय गणतंत्र के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी पर, जिन्होंने एक कुशल राजनीतिज्ञ के साथ-साथ वसुदैव कुटुंबकम की मर्यादा का पालन करते हुए एक दिव्य पुरुष की भांति देश का नेतृत्व करते हुए भारतीय योग परंपरा को अंतरराष्ट्रीय पहचान दिला कर विश्व पटल पर भारतीय योग का ध्वज लहराया। उन्होंने बताया कि सात दिवसीय योग शिविर का नेतृत्व योग पारंगत मानद योगाचार्या कु. बुलबुल भारती द्वारा किया गया। आज सेवा भारती के सभी अधिकारियों को व सभी योग प्रशिक्षकों को भी सम्मानित किया गया।

समापन के अवसर पर भारतीय दायित्व का निर्वहन करते हुए अश्वनी बत्रा द्वारा पूरे मंत्र उच्चारण के साथ यज्ञ भी किया गया। मंच का कुशल संचालन अनुराग अग्रवाल द्वारा किया गया।

कार्यक्रम को सफल बनाने में विद्यालय की प्रधानाचार्या सीमा भसीन तथा सभी अध्यापिकाओं का महत्वपूर्ण योगदान रहा।

कार्यक्रम में प्रमुख रूप से राकेश गुप्ता, एम सी गौड़, राम अवतार त्यागी, दर्शन अग्रवाल, संगीता माहेश्वरी, अखिलेश अग्रवाल, अरुण गुप्ता, राजीव गर्ग, योगाचार्य प्रमोद ठेकेदार व उनकी टीम की महत्वपूर्ण भूमिका रही।

आज सभी ने संकल्प लिया कि भविष्य में भी योग करते रहेंगे और सभी को योग करने के लिए प्रेरित भी करेंगे।



Share To:

Post A Comment: