ग़ाज़ियाबाद : बृजेश श्रीवास्तव। जहाँ लोग बेजुबानों के साथ बुरा व्यवहार करते हैं, उनके साथ क्रूरता करते हैं। वहीं सड़कों पर रहने वाले बेज़ुबान बेसहारा पशुओं के लिए इतनी गर्मी में पानी का प्रबंध कर रहे हैं इंदिरापुरम में रहने वाले एनिमल राइट्स ऐक्टिविस्ट निपुन नन्दा। 

निपुन नन्दा पिछले कई वर्षों से अपने घर व ऑफिस के आसपास के लगभग 68 कुत्तों को खाना खिला रहे हैं। इन बेसहारा बेजुबानों के साथ अगर कोई क्रूरता करता है तो निपुन इनके अधिकारों के लिए भी इन बेजुबानों की आवाज़ बनते हैं। संवाददाता से बातचीत में निपुन नन्दा ने बताया कि लोग क्या बोलते हैं इससे उन्हें कोई फर्क़ नहीं पड़ता। हम अपने इंसान होने का फर्ज़ निभा रहे हैं। जब तक ऊपर वाला करवाएगा, इन बेजुबानों की सेवा करते रहेंगे। सभी को इन मासूम पशुओं के प्रति दया का भाव रखना चाहिए।

उन्होंने कहा कि पशु कोई चीज़ नहीं बल्कि जीवित जीव है जो हमारी करुणा, सम्मान, दोस्ती और प्यार के योग्य है। सभी से निवेदन है की पशुओं के साथ किसी भी तरह की क्रूरता न करें। आप सभी से अपील है गर्मी पड़ रही है। इसलिए अपने घरों के बाहर व छतों पर पानी के बर्तन साफ़ पानी से भरकर ज़रूर रखें। ताकि बेज़ुबान पशु व पक्षियों को पानी के लिए तड़पना न पड़े। एक निवेदन और है कृपया अपनी गाड़ी स्टार्ट करने से पहले गाड़ी के नीचे ज़रूर देख लें। क्योंकि बेज़ुबान पशु गर्मी से बचने के लिए गाड़ियों के नीचे सो जाते हैं। कृपया इस बात का ज़रूर ध्यान रखें।



Share To:

Post A Comment: