ग़ाज़ियाबाद। बुधवार 15 फरवरी को इस अवसर पर ट्रांस हिंडन गाजियाबाद ब्रांच इंडियन एकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक्स द्वारा एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें बच्चों में होने वाले कैंसर रोग के विषय में नवीनतम जानकारी दी गई।

आईएपी की सदस्य डॉ प्राची जैन ने बताया कि लगभग 4 लाख बच्चों में हर साल कैंसर का पता चलता है और शीघ्र निदान एवं उचित उपचार के जरिए इनमें से 80% से अधिक बच्चे पूर्ण रूप से ठीक हो सकते हैं। कैंसर एक छूत की बीमारी नहीं है और यह एक दूसरे को छूने से या संपर्क में आने से नहीं फैलती है।

समाज में फैली विभिन्न भ्रांतियो के चलते कई बार कैंसर के मरीज अपने इलाज में लापरवाही बरतते हैं जिसकी वजह से खतरा बढ़ जाता है।

संस्था के अध्यक्ष डॉ.  सचिन भार्गव ने बताया कि इस अवसर पर लोगों को बच्चों के रोगों के बारे में जागरूक करने के लिए संस्था के 100 से अधिक बाल रोग चिकित्सकों ने एक यू ट्यूब चैनल शुरू किया है। जिसमें ये बाल रोग विशेषज्ञ समय-समय पर बच्चों के विभिन्न रोगों के बारे में  नवीनतम एवं उचित जानकारी अभिभावकों के लिए प्रस्तुत करेंगे ताकि आधुनिक इलाज की सुविधाओं का फायदा बच्चों को समय से मिल सके।

आज कार्यक्रम   के अवसर पर कैंसर रोग से संबंधित दो वीडियो को संस्था के सदस्यों द्वारा अभिभावकों के लिए जारी किया गया।

चैनल का नाम है @childhealthbyaopg

Share To:

Post A Comment: