अक्सर आपने गौर किया होगा कि दोपहर में खाना खाने के बाद आपको तुरंत नींद आने लगती है लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर ऐसा होता क्यों है। ये तो हम सभी जानते हैं कि शरीर के विकास के लिए खाना कितना जरूरी है कि क्योंकि इसी से हमें ऊर्जा मिलती है और हम अपने सारे जरूरी काम कर पाते हैं। लेकिन कुछ लोग खाना खाने के तुरंत बाद नींद आने की शिकायत करते हैं आखिर क्यों होता है ऐसा? आइए बताते हैं आपको आखिर क्यों होता है ऐसा ।

ऐसा इसलिए होता है क्योंकि खाना खाते वक्त आपका इंसुलिन लेवल बढ़ जाता है और ब्लड शुगर लेवल में बदलाव हो जाता है। भोजन को समाप्त करने के बाद आपका इंसुलिन लेवल तुरंत कम हो जाता है। यही कारण है कि आप खाना खाने के बाद थका हुआ महसूस करते हैं और आपरो नींद आने लगती है। इस लेख में हम आपको खाना खाने के बाद नींद आने के समस्या से कैसा बचा जाए ये बता रहे हैं तो आइए जानते हैं।

खाना खाने के बाद नींद न आए उसके लिए करें ये काम

जरूरत से ज्यादा भोजन न करें

आपने भले ही गौर न किया हो लेकिन जब भी आप जरूरत से ज्यादा भोजन कर लेते हैं तो आपको थकान और नींद आने लगती हैं। इसलिए कभी भी जरूरत से ज्यादा भोजन न करें । भले ही खाना का स्वाद कितना ही अच्छा क्यों न हो भूख जितनी हो उतना ही भोजन करें। इसके अलावा खाना खाते समय कभी भी जंक फूड न खाएं। इससे भी आपको नींद आती है। इस बात को जान लें कि खाने में आप जितना हैवी फूड खाएंगे शरीर को पचाने के लिए उसे उतनी ही ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी।

इस तरह ही करें भोजन

हमेशा नाश्ते में फाइबर से संपन्न फूड ही शामिल करें और खाने को छोटे-छोटे टुकड़ों में ही चबाएं। एक दम से खाना मुंह में भर लेने से आधा भोजन आप निगल जाते हैं और ये पेट में सीधा चला जाता है, जिससे पाचन क्रिया धीमी हो जाती है और आप थका-थका महसूस करने लगते हैं।

​ये चीजें हैं नींद का कारण

1- प्रोटीन युक्त डाइट में मौजूद सेरोटोनिन आपके दिमाग में नींद का कारण बनने वाले संकेतों को भेजता है। आपको इन फूड्स से दूर बनानी चाहिएः सोया, अंडे, पालक, मछली, टोफू, चेरी, केले

​रात में नींद न आने की वजह से भी होता है ऐसा

रात में पर्याप्त नींद या फिर सही प्रकार से न सो पाने के कारण भी आप दिन में सोने जैसा महसूस करते हैं और खाना खाने के बाद तो और ज्यादा। इस स्थिति से बचने के लिए अपने रूटीन में बदलाव करें क्योंकि अच्छा खाने के साथ-साथ आपको अच्छी नींद लेना भी स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी माना जाता है।

शारीरिक गतिविधियों को अपनाएं

खाना खाने के बाद नींद आने की समस्या से बचने के लिए आपको अपने डेली रूटीन में एक्सरसाइज को शामिल करना चाहिए क्योंकि इससे आपको सुस्ती से छुटकारा तो मिलेगा ही साथ ही एक्सरसाइज करने से शऱीर में ऊर्जा का संचार होगा। इसके अलावा एक्सरसाइज करने से थकान भी कम होती है और आप फिट रहते हैं।

Share To:

Post A Comment: