रविवार, 22 मई 2022। वसुंधरा, गाजियाबाद स्थित मेवाड़ कॉलेज के सभागार में विश्व संवाद केंद्र गाजियाबाद द्वारा पत्रकार मिलन समारोह आयोजित किया गया। जैसा कि ज्ञात है देवर्षि नारद ब्रह्मा जी के सात मानस पुत्रों में से एक हैं जिन्हें आद्य संवाददाता के रूप में भी जाना जाता है। इन्होंने हमेशा लोगों के हित का ध्यान रखते हुए सूचनाओं का आदान-प्रदान किया। हिंदू पंचाग के अनुसार नारद जयंती ज्‍येष्‍ठ कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा को मनाई जाती है जो कि इस वर्ष तिथि 17 मई को थी।

देवर्षि नारद को विश्‍व के पहले संवाददाता यानी पत्रकार की भी संज्ञा दी जाती है, क्‍योंकि ऐसी मान्‍यता है कि वह विभिन्न लोकों में यात्रा करते हुए देवी-देवताओं तक संदेश और सूचना का संचार करते हैं। नारद मुनि के हाथ में हमेशा वीणा वाद्य मौजूद रहता है। उन्होंने गायन के माध्यम से संदेश देने के लिए अपनी वीणा का उपयोग किया। उन्‍हें व्यासजी, वाल्मीकि तथा परम ज्ञानी शुकदेव जी का गुरु भी माना जाता हैं।

नारद जयंती समारोह में वक्ताओं द्वारा एक उत्कृष्ट संचारक, ज्ञान और ज्ञान फैलाने वाले पहले पत्रकार के रूप में ऋषि नारद के गुणों की प्रशंसा की गई।

इस "पत्रकार सम्मेलन" कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया। तत्पश्चात विश्व हिन्दू परिषद के केन्द्रीय सह-मंत्री व राष्ट्रीय प्रवक्ता विजय शंकर का उदबोधन हुआ। जिसमें उन्होंने चार प्रमुख स्तम्भों में से एक पत्रकारिता के साथ-साथ कई पहलुओं पर ध्यान आकृष्ट करने का प्रयास किया। कार्यक्रम अध्यक्ष राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार विजेता फिल्मकार कमलेश कुमार मिश्रा ने पत्रकारिता जगत के दो खेमे में बंटने के सकारात्मक व नकारात्मक प्रभाव पर चर्चा की।

इस अवसर पर मुख्य वक्ता न्यूज 18 के प्रबंध संपादक ब्रजेश कुमार सिंह ने संविधान, कार्यपालिका व न्यायपालिका के साथ-साथ इतिहास व वर्तमान में घटित घटनाओं पर चर्चा करते हुए पत्रकारों से क्षेत्र में अनुकरणीय मानक स्थापित करने का आह्वान किया।

मेवाड़ कॉलेज की डायरेक्टर अलका अग्रवाल ने भी अपने उदबोधन में नारद जी सकारात्मक पत्रकारिता व आज के परिप्रेक्ष्य में विषय रखा।

इस अवसर पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के मेरठ प्रांत के प्रान्त सह-संपर्क प्रमुख वेदपाल, प्रान्त सामाजिक समरसता प्रमुख डॉ हेमेंद्र, गाजियाबाद विभाग प्रचारक रोहित व विभाग कार्यवाह देवेन्द्र प्रताप के साथ-साथ लगभग 250 की संख्या में पत्रकार, पत्रकारिता के छात्र, अध्यापक व अन्य लोग उपस्थित रहे।

इस अवसर पर मंच संचालन वैशाली महानगर प्रचार प्रमुख धीरज ने किया व अतिथिगण का परिचय गाजियाबाद प्रचार प्रमुख अमित द्वारा करवाया गया। वक्ताओं के उदबोधन से पूर्व कार्यक्रम की भूमिका वैशाली महानगर सोशल मीडिया प्रमुख संजय तिवारी द्वारा रखी गई व धन्यवाद ज्ञापन गाजियाबाद विभाग प्रचार प्रमुख अखिलेश द्वारा दिया गया।

Share To:

Post A Comment: