एनएलटी हेल्थ डेस्क। नमस्कार! मैं डाॅ. प्रियंका झा, चंपारण (मोतिहारी) बिहार से। कुछ दिनों पहले सुबह की सैर करते हुए अचानक मेरा पैर एक यूस्ड सेनेटरी पैड पर पड़ गया, जिससे मैं सोचने पर मजबूर हो गई कि इससे तो वातारवरण दूषित हो रहा है । एक इंटरव्यू कार्यक्रम के दौरान एक सामाजिक कार्यकर्ता ने मुझे "मेंस्ट्रुअल कप" के बारे में बताया तब मेरी उत्सुकता बढी। 

मैंने अपने एक डाक्टर्स ग्रुप में  इस बात को रखा और वहां इसके बारे में जानकारी ली । वो ही जानकारी आप सभी से शेयर कर रही हूं... 

Menstrual कप क्या है ? 

महिलाओं को पीरियड के दौरान इस्तेमाल करने वाला सबसे safe और हाइजीनिक एक ऐसा कप जिससे हमारे शरीर को किसी भी तरह का कोई नुकसान नहीं होता, ना ही वातावरण में किसी प्रकार की गंदगी फैलती है। 

menstrual कप सिलिकॉन से बना एक कप होता है जो vegina से पीरियड ब्लड इकठ्ठा करने में मदद करता है। इन्हें 10 से 12 घंटे में एक बार निकाल कर साफ करने के बाद फिर से vegina में इंसर्ट कर देना होता है। 

जिन महिलाओं को ज्यादा बहाव होता है उनको 8 से 10 घंटे में इसको निकाल कर धो लेना चाहिए और फिर इस्तेमाल करनी चाहिए। 

menstrual कप 3 size में उपलब्ध है...

Normal size-  जिनकी शादी नहीं हुई होती यानी teenagers को जिनके hyman क्षतिग्रस्त  नहीं हुआ यानि जिनका शारीरिक संबंध नहीं हुआ उनको इस size का इस्तेमाल करना चाहिए। 

Large size- जिनकी नयी शादी हुई है और बच्चे नहीं हुए उनके Uterus का मुँह ज्यादा Large नहीं होता इसीलिए इस size का इस्तेमाल करना चाहिए ।

Extra Large size-  जिन महिलाओं के 2 या 2 से अधिक बच्चे हो गये हैं उनको इस size का इस्तेमाल करना चाहिए। 

Menstrual कप पीरियड के दौरान सबसे सुरक्षित और उपयोगी साबित होता है। पहली बार इसके इस्तेमाल से महिलाओं को थोड़ा डर लग सकता है या फिर चिढ़चिढ़ापन  या iching जैसी परेशानी हो सकती है लेकिन ये सब मनोवैज्ञानिक डर  होता है, अगर इस तरह की परेशानी ज्यादा दिखाई दे तो किसी जानकर महिला चिकित्सक  से परामर्श ले लें। 

इसका रखरखाव भी बहुत आसान है। Period साइकिल खत्म होने के बाद हल्के गरम पानी में डुबो कर सॉफ्ट शैम्पू से इसको धो लें और पोंछ कर सूती कपड़े में लपेटकर रख दें ताकि अगली बार काम दे। फिर अगली बार इस्तेमाल करने के पहले इसी तरह से धोकर ही इस्तेमाल करें।

एक menstrual कप 10 सालों तक इस्तेमाल किया जा सकता है । स्वच्छता और सुरक्षा के मामले में ये कप WHO से प्रमाणित है ।

menstrual cup से संबंधित किसी भी जानकारी के लिए आप मुझसे संपर्क कर सकती हैं... 

Priyanka.rumu23@gmail.com

विज्ञापन 


Share To:

Post A Comment: