ग़ाज़ियाबाद। 04 मई। बुधवार को स्पर्श सोसायटी द्वारा गाजियाबाद जिले में टीबी रोग से ग्रस्त 25 मरीजों को गोद लिया गया। सोसायटी द्वारा पिछले एक महीने में ऐसे 100 मरीजों को गोद लिया जा चुका है। इस अवसर पर सोसाइटी के वालंटियरस के द्वारा इन बच्चों को अगले 6 महीने में इस रोग से लड़ने के लिए प्रोत्साहन के रूप में हर महीने मिलकर समय पर दवाई खाने और अपना कोर्स पूरा करने के लिए मदद की जाएगी। इसके साथ ही इन बच्चों में पोषण की कमी पूरी करने के लिए  स्पर्श संस्था द्वारा खाने-पीने और प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए दवाइयों का वितरण भी किया गया।

इस अवसर पर उपस्थित गाजियाबाद जिले के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ भवतोष शंखधर ने बताया कि भारत सरकार द्वारा सन 2025 से पहले भारत में टीबी रोग को कंट्रोल करने के लिए विभिन्न सामाजिक संस्थाओं के सहयोग से इस प्रकार के कार्यक्रम निरंतर आयोजित किए जा रहे हैं ताकि ये मरीज अपना इलाज बीच में अधूरा ना छोड़े। गाजियाबाद में इस समय लगभग 2000 मरीज इस रोग की दवाई प्राप्त कर रहे हैं और उम्मीद की जाती है कि शीघ्र ही इस रोग पर काबू पा लिया जाएगा। एक व्यक्ति एक बच्चा की पॉलिसी के तहत इस योजना का लाभ दिखाई देने लगा है। जिला ट्यूबरक्लोसिस अधिकारी डॉक्टर डी एम सक्सेना ने  इस बीमारी की रोकथाम के लिए जिला प्रशासन और जनभागीदारी की आवश्यकता पर जोर दिया। 

इस अवसर पर कैप्टन विकास गुप्ता अध्यक्ष कृषि अनुसंधान परिषद उत्तर प्रदेश राज्य मंत्री दर्जा प्राप्त, स्पर्श सोसायटी के वॉलिंटियर्स हरि ओम गुप्ता, डॉ आशुतोष, डॉ नमित वार्ष्णेय, डॉ सचिन भार्गव, मुकेश कुमार, संजीव वर्मा, वरुण सिंह पुंडीर, डॉ राजेश, दीपाली गुप्ता, अविनाश कुमार श्रीवास्तव एवं रविंद्र कुमार ने भाग लिया।

Share To:

Post A Comment: