नई दिल्ली: पुनीत माथुर। पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड (PAL) और पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने कॉन्टैक्टलेस क्रेडिट कार्डस के दो वेरिएंट लॉन्च करने के लिए National Payments Corporation of India (NPCI) के साथ सह-ब्रांड किया है। पतंजलि में आयोजित एक कार्यक्रम में बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्ण ने इस योजना की शुरुआत की। 

इसका शुभारंभ करते हुए बाबा रामदेव ने कहा कि पतंजलि आत्मनिर्भर भारत की सबसे बड़ी प्रेरणा है। यह वोकल फॉर लोकल और लोकल से ग्लोबल की यात्रा के लिए एक महत्वपूर्ण टूल साबित होगा। पतंजलि क्रेडिट कार्ड बहुत जल्द 1 करोड़ लोगों के लिए उपलब्ध होगा। 



बाबा रामदेव ने कहा कि इस योजना के तहत कार्डधारक को 50,000 रुपये से 10 लाख रुपये तक की क्रेडिट सीमा, 10 लाख रुपये तक का दुर्घटना बीमा लाभ, पतंजलि के उत्पादों पर 5 प्रतिशत की विशेष छूट और उत्पादों पर छूट और इनाम अंकमिलेंगे। हमारा लक्ष्य एक आत्मनिर्भर भारत की स्थापना करना है जिसमें यह पूरी तरह से स्वदेशी क्रेडिट कार्ड एक महत्वपूर्ण कड़ी साबित होगा।

इस मौके पर आचार्य बालकृष्ण ने कहा कि पतंजलि कोई कारपोरेट घराना नहीं है, कोई बहुराष्ट्रीय कंपनी नहीं है, कोई व्यावसायिक प्रतिष्ठान नहीं है, बल्कि आत्म-साधना के माध्यम से राष्ट्र निर्माण का संकल्प है, जो बाबा रामदेव के सामाजिक और आध्यात्मिक कर्तव्यों की पूर्ति के लिए उठाया गया था। 



उन्होने कहा कि पतंजलि शुरू से ही पीएनबी से जुड़ा रहा है।पतंजलि के सभी कर्मचारियों को को-ब्रांडेड कॉन्टैक्टलेस क्रेडिट कार्ड की सेवाओं से जोड़ा जाएगा।

आचार्य बालकृष्ण ने बताया कि इसमें हमने चाइनीज डिवाइस की जगह फ्रांस से बने डिवाइस को तरजीह दी, जिसमें इंजैनिको ने पूरा साथ दिया। हमारे सभी कार्यों में देश और देश की सेवा के प्रति पूर्ण निष्ठा है। यह डिवाइस न केवल पीओएस होगा बल्कि पूरी तरह से मोबाइल ईआरपी होगा जिसका नाम हमने बी-पीओएस से बदलकर बी-मोबाइल ईआरपी कर दिया है। 

इस कार्ड के माध्यम से कार्डधारक अधिकतम 50 दिनों की अवधि के लिए मुफ्त क्रेडिट सुविधा प्राप्त कर सकेगा। इसके बाद भुगतान न करने की स्थिति में कार्डधारक 12 प्रतिशत ब्याज दर के साथ 18 महीने तक की ईएमआई का लाभ भी ले सकेगा। इस कार्ड के साथ दो ऐड-ऑन कार्ड भी मिलेंगे।

Share To:

Post A Comment: