नई दिल्ली : पुनीत माथुर। देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस का ओमीक्रोन वैरिएंट पहुंच गया है । रविवार को दिल्ली में विदेश से आए 17 नागरिक कोविड पॉजिटिव पाए गए हैं, जिनमें से एक शख्स में ओमीक्रोन वैरिएंट की पुष्टि हुई है। ये मरीज अफ्रीकी देश तंजानिया से दिल्ली लौटा था। मरीज को दिल्ली के ही एलएनजेपी हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है। अब तक भारत में ओमीक्रोन वैरिएंट के कुल 5 मामले सामने आ चुके हैं।

बता दें कि ओमीक्रोन वैरिएंट को कुछ दिनों पहले ही विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी WHO ने 'वैरिएंट ऑफ कंसर्न' यानी 'चिंता वाला वैरिएंट' बताया था। भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि कोरोना का ये नया ओमीक्रोन वैरिएंट पहले के वैरिएंट्स की अपेक्षा 5 गुना ज्यादा संक्रामक है।



यह भारत में ओमीक्रोन वैरिएंट का पांचवा मामला है। इससे पहले 2 मामले कर्नाटक में, 1 मामला गुजरात के जामनगर में और 1 मामला अप्रीका से दिल्ली और फिर मुंबई लौटे शख्स में सामने आ चुका है। भारत में पाए गए 5 में से 4 मरीज त ऐसे हैं, जो विदेश से लौटे हैं, जबकि 1 मरीज ऐसा है जिसकी कोई ट्रैवेल हिस्ट्री नहीं है। 

ओमीक्रोन वैरिएंट का पता दुनिया को पहली बार तब लगा था, जब WHO ने 26 नवंबर को इसके बारे में जानकारी दी थी। पहला मामला दक्षिण अफ्रीका में रिपोर्ट किया गया था और अब 10 दिनों से कम समय में ही ये वैरिएंट 35 से ज्यादा देशों तक फैल चुका है। इसकी संक्रामकता को देखते हुए ही कई देशों ने विदेशी यात्रियों के आवागमन पर प्रतिबंध लगा दिया है। भारत सरकार ने भी इस वैरिएंट के खतरे को देखते हुए विदेश से आने वाले यात्रियों के लिए एयर पोर्ट पर कोविड जांच को जरूरी कर दिया है।



Share To:

Post A Comment: