नई दिल्ली: पुनीत माथुर। मध्य प्रदेश से एक अजीबोगरीब मामला सामने आया है जिसे जान कर मैं हैरान हूँ। इस मामले की फोटो और विडिओ सोशल मिडिया में वायरल हो रहे हैं।

घटना मध्यप्रदेश के दमोह जिले की है जहाँ पिछले वर्ष के मुकाबले इस बार अभी तक काफी कम बारिश हुई है। इसके चलते धान की फसलें सूखने लगी हैं। जिले में अच्छी बारिश के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में परंपरागत टोटकों का दौर शुरू हो गया है। 

ग्रामीण क्षेत्र के लोगों में यह अंधविश्वास गहरे पैठ बनाए हुए है कि मासूम बच्चियों को निर्वस्त्र कर गांव में घुमा दिया जाए तो बारिश होती है। इसी दकियानूसी मान्यता को लेकर गांव की महिलाओं ने कुछ बच्चियों के कपड़े उतरवाए, गीत गाए और उन्हें पूरे गांव में घुमाया। 

बता दूं कि यह मामला दमोह जिले की जबेरा तहसील के अंतर्गत बनिया गांव का है।

यहां धान की फसल सूखने पर गांव की महिलाओं ने मूसल पर मेंढक को रस्सी से बांधकर उल्टा टांगा और अपने घरों की छह छोटी-छोटी बच्चियों के कपड़े उतरवाए फिर जिस मूसल पर मेंढकी को टांगा गया था, उसे बच्चियों के कंधे पर रख दिया गया और बच्चियों को पूरे गांव में घुमाया।

जब इस अंधविश्वास के बारे में महिलाओं से पूछा गया कि ऐसा क्यों किया जा रहा है, उन महिलाओं का कहना था कि ऐसा करने से अच्छी बारिश होती है।

आज के आधुनिक युग में इस तरह के पारंपरिक टोटकों का सामने आना पढ़े लिखे और सभ्य समाज के लिए बड़ी चुनौती है लेकिन ऐसी चुनौतियों से निजात पाना आज भी आसान दिखाई नहीं देता। 

इस मामले में दमोह के पुलिस अधीक्षक डी.आर. तेनिवार का कहना है कि संबंधित मामले की जांच कराई जा रही है और रिपोर्ट आने पर कार्रवाई की जाएगी।


(विज्ञापन)

Share To:

Post A Comment: