नई दिल्ली: पुनीत माथुर। केंद्र सरकार ने अमेरिकी कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन की सिंगल डोज वैक्सीन को इमरजेंसी इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने सोशल मीडिया पर यह जानकारी दी है। पिछले सप्ताह ही अमेरिकी कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन ने भारत में कोरोना टीके के तीसरे चरण के क्लीनिकल ट्रायल की अनुमति मांगी थी। हालांकि भारत में वैक्सीन के आपात इस्तेमाल की मंजूरी के लिए क्लीनिकल ट्रायल जरूरी नहीं है।

सूत्रों के मुताबिक जॉनसन एंड जॉनसन की ओर से डीसीजीआई को दी गई अर्जी में कहा गया है कि वह भारत में 600 लोगों पर ट्रायल करना चाहता है। दो समूह में ट्रायल की अर्जी दी गई है। एक समूह में 18 से 60 वर्ष के लोगों को रखा जाएगा। दूसरे में 60 वर्ष से अधिक के लोग होंगे। तीसरे चरण में टीके की सुरक्षा और प्रतिरक्षण क्षमता की जांच होगी। जॉनसन एंड जॉनसन के इस टीके की एक ही खुराक लगनी है। वैक्सीन लगने के 28 दिन बाद रक्त के नमूनों को लेकर प्रतिरक्षण क्षमता की जांच होगी।

बता दें कि जॉनसन एंड जॉनसन ऐसी तकनीक का इस्तेमाल कर रही है, जिसके दूसरे बीमारियों से लड़ने में रिकॉर्ड बेहतरीन रहा है। जॉनसन एंड जॉनसन जिस वैक्सीन का निर्माण कर रही है, उसे न तो अस्पताल भेजे जाने तक फ्रीजर में रखने की जरूरत है और हो सकता है कि मरीज का एक डोज में इलाज हो जाए।

Share To:

Post A Comment: