साहिबाबाद। 75वें स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष में ट्रांस हिंडन क्षेत्र साहिबाबाद में बतौर मुख्य अतिथि विभिन्न स्थानों पर ध्वजारोहण करते हुए पूर्व राज्य मंत्री सच्चिदानंद शर्मा पोखरियाल ने कहा कि आज से 75 साल पहले भले ही देश अंग्रेजों की गुलामी से आजाद हो गया हो। लेकिन पहली बार मोदी जी व योगी जी के कुशल नेतृत्व में राष्ट्र की आत्मा भी स्वतंत्र हो रही है। ऐसा सुखद भाव महसूस हो रहा है क्योंकि किसी राष्ट्र की संस्कृति ही उस राष्ट्र की आत्मा होती है। उन्होंने कहा कि मोदी योगी युग राष्ट्र की संस्कृति की स्वतंत्रता और उत्थान का युग है। स्वतंत्र भारत में भी हम अब तक भ्रष्टाचार के हाथों, आतंकवाद के हाथों, अशिक्षा के हाथों,  बेरोजगारी के हाथों, धार्मिक उन्माद के हाथों गुलाम थे किंतु आज मोदी जी के कुशल नेतृत्व में नए राष्ट्र का सृजन हो रहा है और इन सब बुराइयों से हम स्वतंत्र होते जा रहे हैं।

सच्चिदानंद शर्मा ने कहा कि जब अयोध्या में भगवान राम का भव्य मंदिर बन जाएगा और देश विदेश से लोग अयोध्या में दर्शन करने आएंगे तो वहां से किसी पंथ, मजहब ,धर्म, संप्रदाय ,जाति का संदेश लेकर नहीं बल्कि पुरुषोत्तम राम द्वारा समाज में स्थापित समरसता और नैतिक मूल्यों, जियो और जीने दो , सर्वे भवंतु सुखना, वसुधैव कुटुंबकम जैसे विराट मानवतावादी विचार लेकर जाएंगे। 

सच्चिदानंद शर्मा ने अपील की कि जो लोग धर्म, संप्रदाय और मजहब को लेकर समाज में विष घोलने का काम करते हैं ऐसे लोगों के सामने विचलित हुए बिना धैर्य के साथ हमें अपनी कालजयी सनातन संस्कृति को परोस कर उनका मार्गदर्शन करना चाहिए। नफरत और घृणा को कभी भी नफरत और घृणा से नहीं, बल्कि दया और प्रेम से ही जीता जा सकता है। यही हिंदू, हिंदुत्व और हमारे हिंदूराष्ट्र का जीवन दर्शन और पहचान है। सबसे भिन्न हमारी यही विराट संस्कृति ही हमें विश्व में गौरवान्वित करती है। राष्ट्र के समुचित उत्थान के लिए राजनैतिक शुचिता का होना अत्यंत आवश्यक है।

Share To:

Post A Comment: