नई दिल्ली : पुनीत माथुर । गूगल प्ले स्टोर  ने 9 ऐप्स को प्रतिबंधित कर दिया है, लेकिन हो सकता है कि आपके पास पहले से ही आपके मोबाइल पर हों तो उन्हें अभी हटा दें। साइबर सुरक्षा शोधकर्ताओं ने खुलासा किया कि मोबाइल यूजर्स दुर्भावनापूर्ण सॉफ़्टवेयर से खतरे में हैं जो उनके फेसबुक खातों को हाईजैक कर सकते हैं। 

कई ऐप्स ऐसे हैं, जिन्हें आपने डाउनलोड किया होगा और डिलीट करना भूल गए। इन ऐप्स को गूगल प्ले स्टोर ने बैन कर दिया है। यह एप्स यूजर्स के लिए खतरनाक है, वो आपकी जानकारी चुरा सकते हैं। ये आपके सोशल मीडिया अकाउंट जैसे ट्विटर और फेसबुक से जानकारी चुरा सकते हैं। यहां तक की यह आपकी बैंक डिटेल्स भी निकाल सकते हैं। अगर आपके मोबाइल में भी यह ऐप्स हैं तो तुरंत डिलीट कर दें।

Zimperium के zLabs के शोधकर्ताओं ने फ्लाईट्रैप दुर्भावनापूर्ण प्रोग्राम की पहचान विशेष रूप से उपयोगकर्ताओं को धोखा देने और उनके फेसबुक अकाउंट को हाईजैक करने की क्षमता के लिए की है। इससे हैकर्स फेसबुक अकाउंट को कंट्रोल कर सकते हैं और ईमेल और कुकीज को भी एक्सेस कर सकते हैं। इससे भी बुरी बात यह है कि यह दुर्भावनापूर्ण ऐप इन मोबाइल मालिकों के दोस्तों और परिवार के सदस्यों को भी इन ऐप को डाउनलोड करने के लिए संदेश भेज सकता है।

 शोधकर्ताओं ने खुलासा किया कि फ्लाईट्रैप दुनिया भर में फैल गया है। शोधकर्ताओं ने 9 ऐसे दुर्भावनापूर्ण ऐप्स की सूची का खुलासा किया है जिन्हें अब मोबाइल से हटा दिया जाना चाहिए- GG Voucher, Vote European Football,  GG Coupon Ads, application.app_moi_6 : GG Voucher Ads, com.free.voucher : GG Voucher, Chatfuel, Net Coupon, com.movie.net_coupon : Net Coupon, EURO 2021 Official

Share To:

Post A Comment: