नई दिल्लीः पुनीत माथुर । मुंबई के पुलिस आयुक्त रहे परमवीर सिंह के बीयर बारों से 100 करोड़ रुपए की उगाही करने संबंधी लगाए आरोप के प्रकरण में महाराष्ट्र के गृहमंत्री अनिल देशमुख की कुर्सी भले ही चली गई, बावजूद इसके इससे सबक लेकर राज्य की सरकार चेतती दिखाई नहीं पड़ रही। 

परमवीर सिंह ने जिस तरह अपने पत्र में देशमुख पर पुलिस अफसरों को घर बुलाकर बीयर वालों से धनउगाही का टार्गेट देने का शर्मनाक रहस्योद्घाटन किया था, उस तरह का सिलसिला अब भी बरकरार है, सिर्फ मोहरे बदल गए हैं। इसके तार मुंबई के पड़ोसी शहर ठाणे से तब मिले, जब दो दिन पूर्व ठाणे में कोरोना प्रोटोकाल की धज्जियां उड़ाते हुए खुलेआम डांस बार चल रहे होने का मामला प्रकाश में आया।

हालाँकि, इस मामले पर फौरी तौर पर लीपापोती कर ठाणे पुलिस के 4 अफसरों और आबकारी विभाग के 4 कर्मियों के खिलाफ कार्रवाई की गई है। इन 4 पुलिस अफसरों में 2 सीनियर इंस्पेक्टरों और 2 सहायक आयुक्तों (एसीपी )का समावेश है, जबकि आबकारी कर्मियों में 2 इंस्पेक्टर व 2 कांस्टेबल शामिल हैं। 

इन्हें नौकरी से निलंबित कर दिया गया है, जबकि नौपाड़ा के एसीपी नीता पाड़वी और वर्तकनगर के एसीपी पंकज शिरसाट को तबादला कर कंट्रोल रूम भेज दिया गया है।

इन सभी का गुनाह यह है कि उनके अधीनस्थ पुलिस स्टेशनों के सीमा क्षेत्रांतर्गत शाम 4 बजे के बाद भी डांस बार शुरू थे और वहाँ सोशल डिस्टेंसिंग का भी कोई नामोनिशान नहीं था, जबकि जारी कोरोना प्रोटोकाॅल के तहत बाजारों, दुकानों, रेस्तरांओं, बीयर बारों आदि के लिए सुबह 7 से शाम 4 बजे तक ही शुरू रखने, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने व मास्क लगाए रखने की सख्त हिदायत है। महज रेस्तरांओं और बारों को इसके बाद पार्सल देने की छूट है, वहाँ खाने-पीने की नहीं। हालाँकि इन पुलिस अफसरों और डांस बारों के मामले को नए गृहमंत्री दिलीप वलसे-पाटिल ने गंभीरता से लिए जाने की बात कही है। 

साथ ही दूसरी तरफ ठाणे मनपा प्रशासन ने 15 डांस बारों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए उन्हें सील कर दिया है।

उधर, ठाणे के पुलिस आयुक्त जगजीत सिंह ने इस प्रकरण में जांच के आदेश दिए हैं। इसके लिए पुलिस उपायुक्त (डीसीपी) के नेतृत्व में जांच समिति बनेगी। जगजीत सिंह का कहना है कि जांच में दोषी पाए जाने वाले बारों के परमिट स्थायी रूप से रद्द कर दिए जाएंगे। बताया जा रहा है कि यह राजनीतिक नौटंकी है तथा असलियत कुछ और ही है,जिसके तहत अब बार वालों से धनउगाही का फ॔डा बदल दिया गया है।

Share To:

Post A Comment: