गाजियाबाद : पुनीत माथुर । कोरोना के मामलों में जैसे जैसे कमी आ रही है रेलवे भी लंबी दूरी की ट्रेनों का संचालन शुरू करता जा रहा है। कोरोना संक्रमण के दौरान यात्रियों की संख्या बेहद कम हो जाने की वजह से इन ट्रेनों का संचालन बंद कर दिया गया था। 

अगले सप्ताह से अधिकांश ट्रेनें फिर से पटरी पर लौटने लगेंगी। इनमें कई रूटों पर चलने वाली शताब्दी एक्सप्रेस के अलावा स्पेशल ट्रेनें भी शामिल, 21 जून से नई दिल्ली-कालका-नई दिल्ली शताब्दी एक्सप्रेस (02011-02012), नई दिल्ली से देहरादून के बीच चलने वाली शताब्दी एक्सप्रेस (02017-02018), दिल्ली-कोटद्वार सिद्धबली स्पेशल एक्सप्रेस और दिल्ली जंक्शन-देहरादून एक्सप्रेस स्पेशल फिर से दौड़ने लगेंगी। 

वहीं देहरादून से दिल्ली जंक्शन के बीच चलने वाली स्पेशल ट्रेन का संचालन 22 जून से शुरू होगा। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक 02595 गोरखपुर-आनंद विहार टर्मिनल स्पेशल 17 जून से और आनंद विहार-गोरखपुर स्पेशल एक्सप्रेस का संचालन 18 जून से शुरू हो चुका है। 

बीते दिनों शुरू की गई कानपुर-नई दिल्ली शताब्दी के फेरे भी रेलवे ने बढ़ा दिए हैं। इस ट्रेन को सप्ताह में चार दिन के लिए शुरू किया गया था, अब इसका संचालन सप्ताह में छह दिन होगा। 21 जून से यह नई व्यवस्था लागू हो जाएगी। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक रविवार को कानपुर-नई दिल्ली शताब्दी नहीं चलेगी। इसके अलावा मालदा टाउन-आनंद विहार स्पेशल एक्सप्रेस 25 जून से, सियालदह-आनंद विहार एक्सप्रेस स्पेशल 29 जून से, हावड़ा-बीकानेर स्पेशल 28 जून से और कामाख्या-आनंद विहार टर्मिनल स्पेशल 02549 एक जुलाई से और 02550 आनंद विहार टर्मिनल-कामाख्या स्पेशल 3 जुलाई से दौड़ने लगेगी।



Share To:

Post A Comment: