नई दिल्ली : पुनीत माथुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आपातकाल की बरसी पर कांग्रेस पर जोरदार हमला बोला है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि उसे भुलाया नहीं जा सकता है। पीएम मोदी ने आगे लिखते हुए अपील की कि ;” आइए हम संकल्प लेते हैं कि भारत की लोकतांत्रिक भावना को मजबूत बनाए रखने के लिए हरसंभव प्रयास करेंगे।

The #DarkDaysOfEmergency can never be forgotten. The period from 1975 to 1977 witnessed a systematic destruction of institutions.

Let us pledge to do everything possible to strengthen India’s democratic spirit, and live up to the values enshrined in our Constitution.

-Narendra Modi,@narendramodi

पीएम मोदी ने ट्वीट किया, ‘आपातकाल के काले दिनों को कभी भुलाया नहीं जा सकता। 1975 से 1977 के दौर में हमारे देश ने देखा कि किस तरह से संस्थाओं का विध्वंस किया गया।’ इसके साथ ही पीएम मोदी ने लिखा कि आइए हम संकल्प लेते हैं कि भारत की लोकतांत्रिक भावना को मजबूत बनाए रखने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे और संवैधानिक में तय किए गए मूल्यों के अनुसार रहेंगे। इसके साथ ही पीएम मोदी ने एक ट्वीट में बीजेपी के इंस्टाग्राम अकाउंट का एक लिंक भी शेयर किया गया है। 

इस इंस्टाग्राम पोस्ट में तस्वीरों के जरिए यह बताया गया है कि कैसे आपातकाल के दौरान गुरुदत्त की फिल्मों, किशोर कुमार के गानों तक पर बैन लगा दिया गया था। बता दें कि 25 जून 1975 को ही पूर्व पीएम इंदिरा गांधी ने देश में आपातकाल लागू कर दिया गया था। इस दौरान विपक्ष के तमाम नेताओं को जेल में डाल दिया गया था और प्रेस की स्वतंत्रता भी बाधित हुई थी। पूर्व राष्ट्रपति फखरुद्दीन अली अहमद ने पीएम इंदिरा गांधी की सिफारिश पर 25 जून, 1975 को पूरे देश में आपातकाल लगाए जाने का ऐलान किया था। आपातकाल का यह 25 जून, 1975 से 21 मार्च, 1977 तक लागू था।



वहीं, महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने भी आपातकाल को याद करते हुए लिखा है ,आज हम 1975 आपातकाल के काले दिन को न केवल याद करते हैं,बल्कि इसकेखिलाफ लड़ने वाले महान नायकों को भी सलाम करते हैं।

Today we not only remember the #DarkDaysOfEmergency of 1975, but also Salute the great heroes who fought against it, gave supreme sacrifices to protect the rich values of our democracy & our great Nation!

-Devendra Fadnavis,@Dev_Fadnavis

आज हम 1975 के #DarkDaysOfEmergency को न केवल याद करते हैं, बल्कि इसके खिलाफ लड़ने वाले महान नायकों को भी सलाम करते हैं, जिन्होंने हमारे लोकतंत्र और हमारे महान राष्ट्र के समृद्ध मूल्यों की रक्षा के लिए सर्वोच्च बलिदान दिया!

(विज्ञापन)


Share To:

Post A Comment: