नई दिल्लीः पुनीत माथुर.आज से दिल्ली के एक अस्पताल में रूसी कोविड -19 वैक्सीन स्पुतनिक वी आम जनता के लिए उपलब्ध होगी. दक्षिण दिल्ली के  इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल को स्पुतनिक वी की लगभग 1000 खुराक मिलने की संभावना है. दिल्ली का एक और अस्पताल इस सप्ताह के अंत तक रूसी COVID-19 वैक्सीन स्पुतनिक V का प्रशासन शुरू कर देगा. देश में मंगलवार सुबह तक कोरोना वायरस की 14,99,771 वैक्सीन लगाई गईं, जिसके बाद कुल वैक्सीनेशन का आंकड़ा 25,48,49,301 हुआ.

ANI के अनुसार अस्पताल के अधिकारियों ने बताया "दिल्ली का मधुकर रेनबो चिल्ड्रन हॉस्पिटल रूस के COVID-19 वैक्सीन स्पुतनिक वी को 20 जून तक अस्थायी रूप से देना शुरू कर देगा. इस वैक्सीन के लिए अपॉइंटमेंट स्लॉट CoWIN पोर्टल के माध्यम से बुक किया जा सकता है." 

उन्होंने कहा कि उपलब्ध खुराक की सही संख्या की पुष्टि इस सप्ताह के अंत तक ही की जा सकती है.

रूसी कोविड वैक्सीन रविवार को अस्पताल में डॉ रेड्डीज लैब के कर्मचारियों को दी जा रही है. भारत में रेड्डीज लैब इस वैक्सीन को बना रही है. रिपोर्ट के अनुसार सूत्रों ने बताया कि स्पुतनिक वी की 1000 खुराक अपोलो अस्पताल पहुंची और इनमें से 170 खुराक लैब कर्मचारियों को दी गईं.

कोविशील्ड और कोवैक्सिन के बाद स्पुतनिक वी तीसरा टीका है जिसे भारत सरकार द्वारा देश में उपयोग के लिए एप्रूवल दिया गया है. निजी अस्पतालों में स्पुतनिक वी की प्रति खुराक की कीमत 1,145 रुपये रखी गई है. हैदराबाद स्थित डॉ रेड्डीज लैबोरेटरीज ने दो-खुराक के रोलआउट के लिए रूसी प्रत्यक्ष निवेश कोष (आरडीआईएफ) के साथ भागीदारी की है.

Share To:

Post A Comment: