नई दिल्लीः पुनीत माथुर।भारत और न्यूजीलैंड के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल साउथैम्पटन में खेला जा रहा है। मैच का पहला और चौथा दिन बारिश के कारण पूरी तरह धुल गया। जबकि टेस्ट की शुरुआती दो पारियों का खेल भी पूरा नहीं हो सका है। ऐसे में यदि 5वें दिन यानी मंगलवार को भी खेल बारिश या किसी अन्य कारण से बाधित रहा तो मैच का ड्रॉ होना तय है। ऐसी स्थिति में दोनों टीम को संयुक्त विजेता घोषित कर दिया जाएगा।

दरअसल, टेस्ट के दूसरे और तीसरे दिन के खेल में टीम इंडिया ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 217 रन बनाए थे। इसके बाद न्यूजीलैंड 2 विकेट गंवाकर 101 रन ही बना सकी। अब 5वें दिन खेल होने का इंतजार है, लेकिन मौसम विभाग की मानें तो ऐसा मुमकिन होता नहीं लग रहा है।

5वें दिन आसमान में बादल छाए रहने और 65% बारिश की आशंका है। तापमान न्यूनतम 8 डिग्री से अधिकतम 17 डिग्री तक रहने की संभावना है। जबकि चौथे दिन 64% बारिश का अनुमान था, लेकिन सुबह से शाम तक पानी बरसना बंद ही नहीं हुआ था।

ICC ने पहले ही साफ कर दिया है कि यदि फाइनल मैच ड्रॉ या टाई रहता है, तो इसका फैसला अलग से नहीं किया जाएगा। बल्कि दोनों टीमों को संयुक्त रूप से विजेता माना जाएगा।

WTC फाइनल में ICC ने रिजर्व डे भी रखा है। पहला और चौथा दिन धुलने के बाद अब रिजर्व डे का इस्तेमाल किया जाना लगभग तय है। 

बारिश की वजह से नुकसान हुए समय की भरपाई के लिए 23 जून को रिजर्व डे के तौर पर रखा गया है। जितने समय का नुकसान होगा, रिजर्व डे पर उतना ज्यादा समय बढ़ाया जाएगा। इसकी घोषणा मैच रेफरी टेस्ट मैच का 5वां दिन खत्म होने से एक घंटे पहले करेंगे।

बता दें कि चैंपियन टीम को 16 लाख डॉलर (करीब 11.71 करोड़ रुपए) की इनामी राशि मिलेगी। वहीं, फाइनल में हारने वाली टीम को 8 लाख डॉलर (करीब 5.85 करोड़ रुपए) दिए जाएंगे। चैंपियन टीम को इनामी राशि के साथ-साथ टेस्ट चैंपियनशिप भी मिलेगी।



Share To:

Post A Comment: