नई दिल्ली : पुनीत माथुर । केंद्र सरकार ने टीकाकरण में तेज़ी लाने के लिए एक महत्वपूर्ण फैसला लिया है. अब टीका लगवाने के लिए कोविन एप या फिर किसी और वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन की अनिवार्यता खत्म कर दी है.

अब किसी भी नजदीकी टीकाकरण केंद्र पर जाकर तुरंत रजिस्ट्रेशन करवा सकते है. और वहीं पर टीका भी लगवा सकते है. ऐप या वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन की अनिवार्यता खत्म किए जाने की वजह से अब इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं करने वाले लोग भी आसानी से कोरोना का टीका लगवा सकते हैं. इससे गरीब तबके के लोगों को इसका सीधा लाभ मिलेगा। वे लोग आसानी से केंद्र पर जाकर टीका लगवा सकते हैं. वही जो लोग इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं करते उनके लिए भी आसानी होगी। इस मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को फटकार भी लगायी थी.

ऐप या वेबसाइट पर वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन को अनिवार्य बनाने के सरकार के आदेश का विपक्ष आलोचना करता रहा है. विपक्ष का कहना है कि इस नियम से देश का गरीब और निचला तबका जो इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं करता है वो वैक्सीनेशन से वंचित है. इस मसले पर सुप्रीम कोर्ट ने भी सरकार से सवाल किया था.

वहीं, स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया की 13 जून तक कोविन ऐप पर 28 करोड़ से ज्यादा लोगों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था जिसमें से 58 प्रतिशत लोगों नेऑन साईट रजिस्ट्रेशन करवाया था.

उधर एक बयान में कहा गया है कि कोविन ऐप या वेबसाइट टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन कराने के कई तरीकों में से एक है. इसके अलावा भी टीकाकरण के रजिस्ट्रेशन कराने के कई तरीके हैं. आप सीधे सेंटर पर जाकर अपनी रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं.

Share To:

Post A Comment: