नई दिल्लीः पुनीत माथुर। शाकाहारी लोगों को खासकर अपने सेहत का ध्यान रखना चाहिए। उनकों अपने खाने पीने पर विशेष ध्यान देना चाहिए क्योंकि अगर शरीर में विटामिन बी 12 की कमी हुई तो शरीर में कई तरह की बीमारियां उत्पन्न होने लगती है. इसलिए जब कभी भी आपको ऐसी समस्या दिखने लगे तो इसे इग्नोर यानी नजरअंदाज न करें। हमारे शरीर के विटामिन बी 12 का होना बहुत जरुरी है।

लक्षण जानने से पहले ये जान लीजिए कि विटामिन बी 12 की कमी से कौन-कौन सी बीमारियां हो सकती हैं. जानकार कहते हैं कि अगर शरीर में विटामिन बी 12 की कमी है तो एनीमिया, थकान, चिड़चिड़ापन, झुनझुनी, हाथ-पैरों में अकड़न, मुंह के छाले, कब्ज, दस्त आदि हो सकता है.

विटामिन बी-12 की कमी के लक्षण

स्किन का पीला पड़ना

जीभ में दाने होना या लाल पड़ जाना

आंखो की रोशनी कम होना

मुंह में छाले

याददाश्त में कमी

डिमेंशिया

अधिक कमजोरी या सुस्ती

डिप्रेशन

सिरदर्द

सांस फूलना

भूख कम लगना

ज्यादा ठंड लगना (हाथ और पैरों में अधिक)

कैसे करें कमी दूर : विटामिन बी 12 मछली, मांस, चिकन, अंडे में पाया जाता है. शाकाहारी लोगों के साथ दिक्कत ये है कि ये विटामिन खास तौर पर पशु उत्पादों में मिलता है. इसलिए जो लोग खाद्य पदार्थों के जरिए विटामिन बी-12 नहीं ले पाते उन्हें विटामिन बी 12 सप्लीमेंट्स लेने चाहिए. बता दें की आप अपनी डाइट में ब्रोकली शामिल कर सकती हैं, हालांकि ये हर किसी को खासी पसंद नहीं आती है बावजूद इसके आप इसका सेवन करें.

उधर, दूध का सेवन भी आपके शरीर से विटामिन बी 12 की कमी को दूर रखेगा. कैल्शियम के साथ-साथ दूध में भरपूर मात्रा में विटामिन बी 12 भी पाया जाता है. आप चाहें तो दूध और दही का सेवन कर सकते हैं. उधर, ठंड का मौसम आ चुका है ऐसे में अंडा हर किसी को पसंद आने लगता है. एक तो इसे बनाना आसान होता है दूसरा इसका सेवन स्वास्थ के लिए भी अच्छा होता है. प्रोटीन के साथ-साथ अंडा को विटामिन बी12 का भी अच्छा स्त्रोत माना जाता है. इसलिए आप अपनी डाइट में अंडे का सेवन जरुर करें.

Share To:

Post A Comment: