कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रकोप में आजकल हर घर में पल्स ऑक्सीमीटर जरुरी हो गया है।  परिवार के सदस्यों की सेहत का पूरा ख्याल रखने और समय-समय पर उनकी स्वास्थ्य की जांच के लिए एक थर्मामीटर और पल्स ऑक्सीमिटर बहुत जरुरी है। जैसे कि आप घर में एक फर्स्ट एड किट रखते आए हैं वैसे ही अब कोरोना संकट की इस घड़ी में आपको एक कोरोना किट भी तैयार करनी चाहिए जहां इस तरह की सारी जरूरी सामान रखे हो जिससे आप घर पर ही आइसोलेशन में सेहत की निगरानी कर सकें। 

क्या होता है पल्स ऑक्सीमीटर

पल्स ऑक्सीमीटर आपके दिल की धड़कन और आपके खून में ऑक्सीजन के स्तर की जांच करता है। कोरोना संक्रमण होने पर ऑक्सीजन का स्तर जाँचना बेहद जरूरी है क्योंकि कोविड-19 पॉजिटिव होने पर वो आपके सांस लेने की प्रक्रिया में अड़चन पैदा करता है। वायरस आपके नाक और मुंह से होते हुए गले और सांस लेने की नली के जरिए फेफड़ों तक पहुंचता है और वहां संक्रमण फैलाता है।  यही वजह है कि कोरोना मरीजों को सांस लेने में दिक्कत होती है और शरीर में ऑक्सीजन का स्तर घटता जाता है। 

गंभीर संक्रमण होने पर मरीज को अलग से ऑक्सीजन देने की जरूरत भी पड़ती है। 

Pulse Oximeter: कैसे चुनें, क्या है कीमत?

कई तरह के ऑक्सीमीटर आते हैं लेकिन आपको घर पर इस्तेमाल के लिए फिंगर पल्स ऑक्सीमीटर लेना ही बेहतर होगा जिसे आप ऊंगली पर लगाकर खून में ऑक्सीजन का स्तर पता कर सकते हैं। पल्स ऑक्सीमीटर आपको बाजार में 1000 रुपये से 5000 रुपये के बीच मिल जाता है लेकिन 1000 रुपये से 2000 रुपये तक में आपको अपनी जरूरत के मुताबिक का पल्स ऑक्सीमीटर मिल जाएगा।  

आपको ऐसा ऑक्सीमीटर चुनना चाहिए जो मजबूत क्वालिटी का हो, पानी से खराब ना हो और उसका डिस्प्ले साफ हो। वहीं अगर वो दिल की हार्ट रेट की रीडिंग भी दे और बेहतर।  आपको खरीदारी करने से पहले इसका सर्टिफिकेशन भी देखना चाहिए।

Share To:

Post A Comment: