नई दिल्लीः पुनीत माथुर। अपनी रोज़ाना की डायट में कुछ बदलाव करके आप अपने लंग्स की सेहत को बेहतर बना सकते हैं। यहाँ पढ़ें कि कौन-से ऐसे ही खाद्य पदार्थ हैं, जिनके सेवन से आपके फेफड़े बन सकते हैं मजबूत और हेल्दी। 

लहसुन 

छाती मे जमा कफ को साफ करने का काम करता है लहसुन। यह फेफड़ों को सही तरीके से काम करने में सहायता कर सकता है। लहसुन में एंटीऑक्सीडेंटंस् होते हैं जो इंफेक्शन से बचाते हैं और इम्यून सिस्टम को भी मज़बूत करते हैं। इसीलिए, रोज़ाना लहसुन का सेवन करें। अपने सलाद में लहसुन के टुकड़े मिक्स करे या करी, दाल वगैरह में लहसुन का तड़का लगाएं। 

मुनक्का केवल मुट्ठीभर खाएं, बनेगें फेफड़े मज़बूत

काले किशमिश यानि मुनक्के का सेवन करने से भी फेफड़ों की सेहत बेहतर बनती हैं। रोज़ रात में मुट्ठीभर मुनक्के भिगोकर रखें। फिर, सुबह इन्हें खाएं। इससे, लंग्स हेल्दी बनते हैं और फेफड़ों से जुड़ी बीमारियों का खतरा भी कम करता है। 

टमाटर

टमाटर में लाइकोपिन नामक तत्व होता है, जो फेफड़ों को स्वस्थ और मज़बूत बनाते हैं। इसीलिए, लाइकोपिन युक्त फूड्स का सेवन लंग्स के लिए बहुत अच्छे माने जाते हैं। टमाटर के  अलावा, गाजर, तरबूज, पपीता, शकरकंद और हरी सब्जियों में भी लाइकोपिन होता है।  लाइकोपिन वाले खाद्य पदार्थों में कैरोटीनॉयड एंटीऑक्सिडेंट्स भी मौजूद होते है जो अस्थमा के ख़तरे को कम करते हैं। इनके सेवन से फेफड़ों से जुड़ी बीमारियों जैसे, लंग कैंसर आदि का रिस्क भी कम होता है।

सेब 

सेब खाने से ना केवल आंखों और पाचन तंत्र को फायदा होता है। बल्कि, इससे फेफड़े भी बेहतर तरीके से काम कर पाते हैं। सेब में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स, फ्लेवोनोइड और विटामिन सी लंग फंक्शन्स को बढ़ाने में अहम भूमिका निभाते हैं।

मेथी 

फेफड़ों को हेल्दी रखने के लिए मेथी का सेवन भी फायदेमंद हो सकता है। हेल्दी लंग्स के लिए मेथी की चाय पी सकते हैं। मेथी की चाय पीने से कफ कम होता है। फेफड़े खाली हो जाने से लंग्स में इंफेक्शन का खतरा भी कम होता है। गौरतलब है कि अस्थमा, ब्रोंकाइटिस और कोरोना वायरस जैसी बीमारियों में फेफड़ों में इंफेक्शन हो जाता है। जिससे, कफ बहुत अधिक मात्रा में बनने लगती है और छाती में जमा होने लगती है। मेथी का काढ़ा या मेथी की चाय पीने से यह जमा कफ नर्म होकर शरीर से बाहर निकल जाती है।

Share To:

Post A Comment: