नई दिल्लीः पुनीत माथुर। कोरोना से संक्रमण के आंकड़े तेजी से बढ़ रहे हैं। ऐसे में एक बार फिर से देश में पूर्ण लॉकडाउन की चर्चा तेज हो गई है। सोशल मीडिया पर इसको लेकर तरह-तरह की चर्चाएं हो रही हैं, जिसमें फिर से देश में संपूर्ण लॉकडाउन की चर्चा अब जोर पकड़ने लगी है। इसे लेकर कई मैसेज सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं। इन मैसेजेज में पूरे देश में 3 मई से 20 मई के बीच फुल लॉकडाउन लगाने की बात कही जा रही है।  

सोशल मीडिया पर एक तस्वीर में पीएम मोदी की फोटो के साथ सूत्रों के हवाले से कहा जा रहा है कि लॉकडाउन की नई गाइडलाइन जारी कर दी गई है और इसमें 3 मई से 20 मई के तक पूरे देश में फुल लॉकडाउन की घोषणा की गई है। मैसेज में इसके साथ ही यह भी कहा जा रहा है कि देश के सभी राज्यों ने संपूर्ण लॉकडाउन को लेकर सहमति जताई है। 3 मई से 20 मई तक पूरे देश में संपूर्ण लॉकडाउन की घोषणा की गई है। लॉकडाउन लगने की खबर का केंद्र सरकार के लिए तथ्यों की जांच करने वाली पीआईबी फैक्ट चेक टीम " (PIBFactCheck) ने संज्ञान लिया और पीआईबी फैक्ट चेक टीम ने इसकी पूरी पड़ताल अपने ट्वीटर हैंडल पर इन दावों के पीछे की सच्चाई के साथ शेयर किया है। 


पीआईबी फैक्ट चेक टीम ने ट्वीट में लिखा- 'सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार ने देश में 3 मई से 20 मई तक सम्पूर्ण लॉकडाउन लगाने की घोषणा की है।  PIBFactCheck ने कहा कि यह दावा फर्जी है। केंद्र सरकार ने ऐसी कोई घोषणा नहीं की है।'

लॉकडाउन को लेकर पीएम मोदी ने कही है ये बात

20 अप्रैल को देश के नाम संबोधन में पीएम मोदी ने इस बात की ओर साफ इशारा किया था कि सरकार कहीं से लॉकडाउन नहीं लगाना चाहती है। पीएम मोदी ने कहा था कि वर्तमान स्थिति में हमें देश को लॉकडाउन से बचाना है। उन्होंने कहा था कि मैं राज्यों से भी अनुरोध करूंगा कि वो लॉकडाउन को अंतिम विकल्प के रूप में ही इस्तेमाल करें।  लॉकडाउन से बचने की भरपूर कोशिश करनी है।

Share To:

Post A Comment: