नई दिल्ली : पुनीत माथुर। यदि आप निवेश के लिए सोना खरीदना चाहते हैं तो ये अवसर आ गया है। वित्त वर्ष 2021-22 के लिए सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की पहली बिक्री 17 मई, सोमवार से शुरू हो जाएगी, जो अगले 5 दिन तक खुली रहेगी। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) के जरिए जारी होने वाले इस स्कीम में बैंकों के जरिए भी निवेश किया जा सकेगा।

वित्त मंत्रालय के मुताबिक सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड 17 मई से लेकर सितम्बर के बीच 6 किस्तों में जारी किए जाएंगे। वित्त वर्ष 2021-22 की पहली किस्त अंतर्गत 17 से 21 मई के बीच खरीद की जा सकेगी। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड पहली किस्त 25 मई को जारी किए जाएंगे।

मंत्रालय के अनुसार ये बॉन्ड सभी बैंकों, स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड, डाकघरों और स्टॉक एक्सचेंजों, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) तथा बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) के माध्यम से बेचे जाएंगे। भारत सरकार की ओर से आरबीआई ये बॉन्ड जारी करेगा। बॉन्ड खरीदने के लिए डिजिटल माध्यम से भुगतान करने वालों को दाम में 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट मिलेगी।

निवेशक इस बॉन्ड में एक ग्राम के गुणांक (मल्टीप्लाई) में निवेश कर सकते हैं, लेकिन कम से कम एक ग्राम सोना के लिए निवेश करना होगा। इसमें निवेश की अवधि 8 साल है। इस स्कीम में 5वें साल से ब्याज भुगतान की तिथि से बाहर निकलने का विकल्प मिलता है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की कीमत इंडिया बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन लिमिटेड के जारी दाम के सामान्य औसत भाव पर आधारित होगा।

बता दें कि भारत सरकार ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम नवंबर 2015 में शुरू की थी। इसे जारी करने का मकसद बाजार में फिजिकल गोल्ड की डिमांड को करना था। ऐसा इसलिए कि अपने यहां जितना सोना बिकता है, उसका अधिकांश हिस्सा आयात किया जाता है। बॉन्ड खरीदने के लिए अपने ग्राहक को जानो (केवाईसी) संबंधी मानदंड उसी तरह होंगे जैसा कि बाजार से सोना खरीदते वक्त होते हैं।

Share To:

Post A Comment: