आज लगभग हर किसी को कोरोना से बचाव के लिए ऑक्सीजन की जरूरत है।  कोरोना वायरस संक्रमण बहुत तेजी से लोगों को अपना शिकार बना रहा है। कोरोना की यह दूसरी लहर इतनी खतरनाक है कि बच्चे और युवा भी इसकी चपेट में आ रहे हैं। ऐसे में जरूरी है कि लोग अपने शरीर में ऑक्सीजन के लेवल को ठीक रखें। आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आपके शरीर में ऑक्सीजन का लेवल ठीक रहेगा। 

शरीर में ऑक्सीजन के लेवल को मेंटेन करने के लिए डाइट और एक्सरसाइज का अहम रोल होता है। इससे आप शरीर में ऑक्सीजन को मेंटेन कर सकते हैं। आइए जानते हैं कुछ खास टिप्स- 

ख़ूब पानी पीएं - पानी हमारी बॉडी के लिए काफी जरूरी होता है इसमें ऑक्सीजन की मात्रा होती है। जो लोग पानी कम पीते हैं उनमें सबसे ज्यादा ऑक्सीजन की कमी होती है। पानी कई समस्याओं का समाधान होता है।  ऐसे में ख़ूब पानी पीएं। 

आयरन को करें डाइट में शामिल- आयरन शरीर में ऑक्सीजन की कमी को पूरा करता है। आयरन शरीर के सभी अंगों में ऑक्सीजन को लेकर जाता है और इम्यून सिस्टम को भी मजबूत रखता है। इसके लिए आप अपनी डाइट में सेब, गुड, किशमिश समेत उन चीजों को शामिल करें जिनमें आयरन अधिक होता है। 

ब्रीदिंग एक्सरसाइज- ऑक्सीजन के लेवल को मेंटेन रखने के लिए ताजी हवा काफी जरूरी होती है।  ऐसे में ब्रीदिंग एक्सरसाइज करने से बॉडी में ऑक्सीजन का लेवल मेंटेन रहता है। जितना हम सांसों को लेते और छोड़ते हैं उतनी फ्रेश एयर और ऑक्‍सीजन हमारे अंदर जाती है और हमारे फेफड़ों को अच्‍छे से एनर्जी मिलती है।

Share To:

Post A Comment: