अगर आपको बार-बार पेशाब आता है तो इसे हल्के में न लें। जरुरी नहीं है की यह नार्मल हो। हो सकता है बार-बार पेशाब आना गंभीर समस्या पैदा कर सकता है. यह कई बीमारियों का होने का संकेत भी देता है, इसलिए इसको कभी नज़रअंदाज़ न करें। ऐसा होने पर डॉक्टर को जरूर दिखाएँ।

बार-बार पेशाब का आना एक ऐसी समस्या है, जो कि इंसान को बहुत परेशान करती है क्योंकि इस समस्या का कारण हर किसी को स्पष्ट नहीं होता है, साथ ही यह इंसान को चिड़चिड़ा बनाने लगती है। आइये जानते है क्या है कारण-

डायबिटीज

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है, जो कभी भी किसी भी उम्र में लोगों को हो सकती है। डायबिटीज में शरीर बराबर मात्रा में पैंक्रियास इंसुलिन का निर्माण नहीं कर पाता है। इस वजह से शरीर में ग्लूकोस की मात्रा बढ़ने लगती है। इस बीमारी में किडनी पर जब अतिरिक्त दबाव पड़ता है तो अतिरिक्त शुगर पेशाब के माध्यम से बाहर निकलने लगती है। यही कारण है कि डायबिटीज के मरीज को बार-बार पेशाब आता है।

मूत्रमार्ग में इन्फेक्शन

ज्यादा पेशाब होना मूत्रमार्ग में इन्फेक्शन का भी कारण हो सकता है। इस समस्या में मूत्रमार्ग में कहीं जीवाणु एकत्रित हो जाते हैं, जिस वजह से जलन और सूजन होने लगती है। ये जीवाणु कई बार मूत्रनली में सूजन पैदा करते हैं तो कई बार ये ब्लैडर भी पहुंच जाते हैं। आमतौर पर ये समस्या महिलाओं में अधिक होती है, जिस वजह से उन्हें बार-बार पेशाब के लिए जाना होता है।

उच्च रक्तचाप

उच्च रक्तचाप के दौरान अक्सर मरीज को ऐसी दवाइयां दी जाती है जो कि किडनी से शरीर के भीतर मौजूद अतिरिक्त लिक्विड को निकालने का प्रयास करती हैं। इस वजह से भी व्यक्ति को बार-बार पेशाब आने लगती है और वह परेशान हो जाता है क्योंकि पहले कभी उसके साथ ऐसा नहीं हुआ होता है।

मनोवैज्ञानिक कारण

बार-बार पेशाब आने के पीछे एक मुख्य कारण मनोवैज्ञानिक कारण भी होता है। कई लोग जब बहुत अधिक चिंतित होते हैं या उन्हें कोई बात सोच में डाल देती है तो उन्हें बार-बार पेशाब जाना पड़ता है या कुछ यात्रा के दौरान डरते हैं कि कहीं उन्हें पेशाब न आ जाए, तब उन्हें जानबूझकर ज्यादा पेशाब आती है। कई बार लोगों को अधिक समय तक एसी में बैठे रहने पर भी बार-बार पेशाब आती है।

नोट : यह लेख सिर्फ जानकारी के लिए साझा किया गया है, अगर आप को बार-बार पेशाब आने की समस्या है तो डॉक्टर को जरूर दिखाएँ।

Share To:

Post A Comment: