सर्दी और खांसी के चपेट में लोग अक्सर आते रहते हैं। लेकिन कभी-कभी सर्दी-खांसी भारी पड़ जाता है। और आप बीमार हो जाते है। इसलिए जब कभी आपको सर्दी-खांसी और जुकाम हो तो इसे हल्के में न लें। खासकर कोरोना वायरस के समय आप इसे गंभीरता से लें। इसके लिए हम बताने जा रहे हैं कुछ घरेलू उपाय जो आपको इन बीमारियों में राहत पहुंचाएगी।

अदरक : सर्दी-खांसी और जुकाम में अदरक काफी फायदेमन्द है। अदरक में मौजूद थर्मोजेनिक इफेक्ट हमारे शरीर को कड़कड़ाती ठंड में गर्म रखता है, वहीं यह बीमारियों से बचाकर हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है।

पालक : हरी सब्जी में पालक का सेवन हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद है। पालक में विटामिन सी और ए भरपूर मात्रा में होता है। जो हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मददगार है।

हल्दी : गुणकारी हल्दी के बारे में आपने दादी-नानी से सुना होगा।हल्दी में क्यूकिन की मात्रा होती है, जो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती है।सर्दियों में अपनी डाइट में हल्दी को जरूर शामिल करें।

नीबू : विटामिन सी से भरपूर नीबू शरीर में एल्काइन की मात्रा बनाए रखता है, जिससे हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

शकरकंदी : शकरकंदी में कार्बोहाइडेट की प्रचुर मात्रा होती है। फिर भी इस सब्जी को सबसे कम आंका जाता है। इसे फाइबर का पावर हाउस कहा जाता है।इसमें बेटा कैरोटीन भी होता है, जो शरीर को इंफेक्शन से बचाता है।

नोट : यह लेख सिर्फ सामान्य जानकारी के लिए साझा किया गया है। अगर आप किसी बीमारी से ग्रसित हैं तो डॉक्टर की सलाह के बाद ही इन चीज़ों का सेवन करें।

Share To:

Post A Comment: