गाजियाबाद : पुनीत माथुर । कोतवाली लोनी के एक फ्लैट की रसोई में छोटा गैस सिलिंडर फटने से लगी आग में पांच साल की बच्ची जलकर मौत हो गई। हादसे में बच्ची की मां, भाई समेत परिवार के चार लोग झुलस गए। दो की हालत गंभीर है। घायलों को दिल्ली के जीटीबी अस्पताल में भर्ती कराया है। 

मूलरूप से अलीगढ़ की रहने वाली फातिमा नानी कई माह से लोनी कोतवाली क्षेत्र के हयात एंक्लेव में अपने बेटे अली, बेटी अलीशा के साथ रहती हैं। फातिमा की दूसरी बेटी हिना अपने पति बिलाल, बेटी माहिरा (5) और बेटे उमर (4) भी नानी के साथ रहते हैं। अली घर के पास ही एक खोखा लगाते हैं। रविवार दोपहर घर में फातिमा, हिना, उमर, अली, अलीशा और माहिरा थीं। 

दोपहर करीब साढ़े तीन बजे रसोई में खाना बनाते समय गैस लीक होने से फ्लैट में आग लग गई। छोटा सिलिंडर धमाके के साथ फट गया। आग ने विकराल रूप धारण कर लिया। आग लगने पर आसपास के लोगों ने पुलिस, दमकल विभाग को सूचना दी और खुद ही पानी डालकर आग पर काबू पाने की कोशिश की। 

सूचना के करीब डेढ़ घंटे बाद दमकल विभाग की एक गाड़ी मौके पर पहुंची। उन्होंने करीब दो पानी के टैंकरों से दो घंटे में आग पर काबू पाया। आग में जलकर पांच साल की बच्ची माहिरा की मौत हो गई। अली मलिक और फातिमा गंभीर रूप से झुलस गए। आग लगने से हिना और उमर भी झुलस गए। आग बुझने के बाद पुलिस और दमकल विभाग ने बच्ची के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। घायलों को दिल्ली के जीटीबी अस्पताल में भर्ती कराया। 

घटना के बाद एसडीएम शुभांगी शुक्ला, तहसीलदार प्रकास सिंह, एसएचओ ओपी सिंह मौके पर पहुंचे। उन्होंने घटनास्थल का निरीक्षण किया। एसएचओ ने बताया कि आग कैसे लगी है। इस बात की जानकारी की जा रही है। प्रथम दृष्टया जांच में गैस लीक का मामला सामने आ रहा है। तहरीर आने पर कार्रवाई की जाएगी।

लोगों ने बताया कि हिना अपने बेटे उमर के साथ एक कमरे में थी। वहीं, उनकी बेटी माहिरा दूसरे कमरे में थी। हिना के कमरे का दरवाजा बंद था। आग लगने पर उसने दरवाजा खोलने का प्रयास किया, लेकिन वह नहीं खुला। इस दौरान हिना ने अपने बेटे उमर को कमरे के दूसरे दरवाजे से बाहर निकाला। 

बाहर निकलने का रास्ता नहीं मिलने पर उसने अपने चार साल के बेटे उमर को 10 फुट की दीवार से बाहर की तरफ फेंक दिया। उसने अपनी बेटी को भी बाहर निकालने की कोशिश की, लेकिन वह सफल नहीं हो पाई। इसके बाद हिना भी कूदकर फ्लैट से बाहर निकली।

Share To:

Post A Comment: