नई दिल्ली : पुनीत माथुर। देशभर में कोरोना वैक्सीनेशन अभियान के तहत 24 अप्रैल से 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू होने जा रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने इसकी घोषणा की है। उन्होंने कहा है कि CoWin वेबसाइट और आरोग्य सेतु ऐप पर रजिस्ट्रेशन करवाया जा सकता है।

बता दें कि वैक्सीनेशन के तीसरे चरण के तहत 1 मई से 18 वर्ष से अधिक उम्र वालों को भी टीके लगाए जाएंगे। फिलहाल देश में वैक्सीनेशन अभियान के तहत 45 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई जा रही है।

कोरोना वैक्सीनेशन प्रोग्राम के थर्ड फेज के संबंध में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने ट्वीट करते हुए लिखा कि 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के कोविड वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया जल्द ही शुरू होगी।

हर्षवर्धन ने लिखा- ‘अगर आप 18 से ज्यादा उम्र के हैं तो तैयार हो जाइए, क्योंकि आपके वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस जल्द ही शुरू होने वाला है।'

उन्होंने माना कि कोरोना वायरस की दूसरी लहर का कहर काफी ज्यादा है, लेकिन उम्मीद है कि इस बड़ी चुनौती देश मिलकर एक बार फिर पार कर जाएगा। उन्होंने कहा कि टेस्टिंग से लेकर वैक्सीनेशन तक हर क्षेत्र में तेजी लाई जा रही है। 

वैक्सीनेशन को लेकर आए सरकार के नए फैसले के बाद आगामी 1 मई से से वैक्सीन प्रोग्राम का नया चरण शुरू हो जाएगा। लेकिन इससे पहले 24 अप्रैल से लोग रजिस्ट्रेशन करवा कर अपने वैक्सीन डोज की तारीख और समय तय कर सकेंगे।

जो नागरिक इस चरण में वैक्सीन लगवाना चाहते हैं, वे शनिवार से कोविन ऐप (CoWin App) पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

खास बात है कि दूसरे चरण में ही कई राज्यों में वैक्सीन की किल्लत सामने आई है। हालांकि केंद्र सरकार ने आशवस्त किया है कि वैक्सीन की कमी नहीं है और हर राज्य को जरूरत के मुताबिक वैक्सीन उपलब्ध करवाए जा रहे हैं।

Share To:

Post A Comment: