नई दिल्लीः पुनीत माथुर। YouTube दुनिया का सबसे बड़ा Video देखने 3 प्लेटफार्म है। जहां आपको डाक्यूमेंट्री वीडियोस से लेकर एग्जाम वीडियो, मूवी ट्रेलरों और रेसेपी से जुड़े कई मिलियन वीडियो मिल जाएंगे। यही वजह है YouTube उन प्लेटफार्मों में से एक है जो अडवेंचरर्स को अपनी और आकर्षित करता है। YouTube के पास 2 बिलियन  लॉग-इन users हैं। लेकिन अभी भी YouTube कॉपीराइट कंटेंट के मिसयूज को रोक नहीं पा रहा है। इसी को रोकने के लिए कंपनी अब नए नियम बना रही है।

YouTube एक नया टूल

वीडियो अपलोड और एड revenue की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए YouTube एक नया टूल लाया है। इस टूल को ‘Check’ नाम दिया गया है। यह टूल क्रिएटर को वीडियो के कंटेंट को अपलोड करते समय भी बता देगा की उनके वीडियो में कॉपीराइट मटेरियल है जो एडवरटाइजिंग गाइडलाइन्स के विरुद्ध है। यह नया सिस्टम कंटेंट आईडी पर निर्भर है। यदि किसी वीडियो के स्कैन होने के बाद YouTube उसको कॉपीराइट बताता है तो कंपनी उस वीडियो का अपलोड कैंसलेशन कर देगी और आपको बताएगी की वीडियो का कौनसा पार्ट आपको हटाना है। जिसके बाद आपको अपने वीडियो में से वो पार्ट हटाना होगा ऐसा करने के बाद भी आप उस वीडियो को अपलोड कर पाएंगे।

YouTube से की गई कमाई पर देना होगा टैक्स 

पिछले कुछ सालों में YouTube पर ज्यादा वीडियो  बनाने और You Tubers का क्रेज तेजी से बढ़ा है। You Tubers  इससे खूब पैसा कमा रहे हैं। लेकिन अब यहां अपनी वीडियो से धमाल मचाने के लिए आपको जेब ढीली करनी पड़ सकती है, क्योंकि अब YouTube 2021 की नई पॉलिसी के जरिए आने वाले दिनों में कई बड़े बदलाव करने वाली है।

YouTube से होने वाली कमाई पर अब You Tubers को टैक्स देना होगा। You Tubers को कमाई का करीब 15 से 30 प्रतिशत हिस्सा Tax के तौर पर गूगल को देना होगा। यूट्यूब गूगल का हिस्सा है इसीलिए ये टैक्स गूगल वसूलेगा। अभी ये टैक्स अमेरिका से बाहर रहने वाले  You Tubers से वसूला जाएगा। लेकिन 31 मई के बाद से भारत के You Tubers पर भी गूगल टैक्स लगेगा।

Share To:

Post A Comment: