नई दिल्ली : पुनीत माथुर। अपनी नई प्राइवेसी पालिसी को लेकर विवादों में घिरा व्हाट्सअप अपने यूजर्स को उनके डेटा की सुरक्षा का भरोसा दिला रहा है। लेकिन अब भारत में रहने वाले लोगों का डेटा सुरक्षित रहे इसके लिए भारत सरकार एक खास विकल्प लेकर आई है संदेश मैसेजिंग एप।

हाल ही में व्हाट्सअप ने अपने पालिसी में कुछ अहम बदलाव किए थे जिसके जरिये वो यूजर्स के डेटा को फेसबुक के साथ शेयर करने की प्रक्रिया में था।लेकिन काफी विरोध के बाद कंपनी ने अपने इस विरोध को कुछ समय के लिए टाल दिया। भारत के लिए ये डेटा पालिसी किसी भी तरह से सही नहीं थी। इसलिए डेटा को सुरक्षित रखने के लिए एक नया विकल्प लाया गया है। ये विकल्प है संदेश मैसेजिंग एप का। इसकी टेस्टिंग हो रही है। खबरों की माने तो ये एप बनकर तैयार हो गया है और मंत्रालय के द्वारा टेस्ट करवाया जा रहा है।

नेशनल इंफॉर्मेटिक्स सेंटर ने व्हाट्सएप की तर्ज पर संदेश नाम से एक इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म लॉन्च किया है। व्हाट्सएप की तरह, नए एनआईसी प्लेटफॉर्म का उपयोग मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी के साथ किसी भी प्रकार के संचार के लिए किया जा सकता है। अगर आप WhatsApp, Facebook और Google जैसी इंटरनेट कंपनियों की Privacy Policy को लेकर आशंकित हैं तो चिंता छोड़ दीजिए।  भारत ने WhatsApp को टक्कर देने के लिए देसी मैसेजिंग ऐप Sandes लॉन्च कर दिया है। सबसे अच्छी बात ये है कि इस New apps को अब आप आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

आखिर क्या है ये नया Sandes app ? 

Sandes एक Messaging app है जिसे central government ने तैयार किया है। इस ऐप की सबसे अच्छी बात ये है कि Foreign apps आपकी Privacy and data की चोरी नहीं कर पाएंगे। इस ऐप को NIC ने डेवलप किया है, जो Ministry of Electronics and Information Technology का हिस्सा है। फिलहाल Sandes ऐप को Official launch नहीं किया गया है। यही वजह है कि आम Users इस ऐप को Official website या ऐप स्टोर से download नहीं कर सकते। लेकिन इस ऐप की APK File आ चुकी है। आप इस फाइल को सीधे download करके App use करना शुरू कर सकते हैं। डाउनलोड के लिए इस लिंक पर क्लिक करें – https://www.gims.gov.in/dash/dlink . Sandes

ऐप को अभी सिर्फ APK link के जरिए download किया जा सकता है, जो अभी सभी के लिए उपलब्ध नहीं है। हालांकि, ऐप के एपीके लिंक के आने का मतलब है कि यह लगभग तैयार हो गया है और जल्द इसकी Launching होगी।  Launching के बाद इस ऐप को Google Play Store और Apple App Store दोनों से Download किया जा सकेगा।

कैसे बनाएं अपना अकाउंट? 

– Sandes App को डाउनलोड करने के बाद आप मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी के जरिए इसे एक्सेस कर सकते हैं।

– फोन नंबर डालने के बाद आपके पास OTP आएगा, जिसे एंटर कर वेरिफाई करें।

– OTP वेरिफिकेशन के बाद आपको इस प्लेटफॉर्म पर अपना अकाउंट बनाना होगा।

– इसके लिए आपको अपना नाम, जेंडर जैसी इंफॉर्मेशन भरनी होगी। साथ में फोटो भी अपलोड कर सकते हैं।

– यह ऐप आपसे लोकेशन, कॉन्टैक्ट आदि के एक्सेस की परमिशन भी मांगता है।

– अकाउंट सेटअप के बाद Sandes App यूज करने के लिए तैयार हो जाता है।

Share To:

Post A Comment: