खूबसूरत चेहरे का असली राज़ होता है आंखें। आँखें खूबसूरत होती है तो चेहरा अपने आप खूबसूरत दिखने लगता है। लड़की हो या लड़का हर कोई यंग, फ्रेश और आकर्षक दिखना चाहता है। दिनभर की भागदौड़ भरी जिंदगी में महिलाओं की सबसे मुख्य समस्या अपने चेहरे को लेकर होती है।

चेहरे पर पड़ रहे काले धब्बे, कील मुंहासे या फिर आंखों के नीचे पड़ रहे ब्लैक सर्कल उनके चेहरे को बदनुमा बना देते हैं। इसे मेकअप के द्वारा कितना भी छुपाने की कोशिश की जाये लेकिन ये दाग छिपते नहीं हैं।

डार्क सर्कल होने के कारण :

जेनेटिक प्रॉब्लम

कई लोगों में काले घेरे यानि डार्क सर्कल जेनेटिक होते हैं और उनकी कोई ठोस वजह नहीं होती। ऐसे डार्क सर्कल को पूरी तरह से खत्म करना थोड़ा मुश्किल जरूर है, लेकिन कुछ घरेलू तरीकों के जरिए इन डार्क सर्कल्स को लाइट किया जा सकता है।

अत्यधिक टीवी और मोबाइल के इस्तेमाल 

कई लोगों को ज्यादा टीवी और मोबाइल फोन देखने की आदत होती है। ज्यादा फोकस करने की वजह से भी आंखों के नीचे काले घेरे हो जाते हैं।

पूरी नींद न लेना

पूरी तरह से नींद ना ले पाना और थकान भी डार्क सर्कल होने का एक बहुत बड़ा कारण है। आमतौर पर लोगों को 7-8 घंटे की नींद जरूरी होती है, लेकिन रोजमर्रा की भागदौड़ में बहुत ही कम ऐसा हो पाता है और नींद की कमी की वजह से डार्क सर्कल हो जाते हैं।

स्किन पर एलर्जी के कारण

कई लोगों को मेकअप करने का बहुत शौक होता है खासकर लड़कियों को। कुछ कॉस्मेटिक्स ऐसे होते हैं जिन्हें लगाने से स्किन पर एलर्जी हो जाती है और बाद में इसी वजह से डार्क सर्कल हो जाते हैं।

पानी की कमी

शरीर में अगर पानी की कमी है तो भी डार्क सर्कल यानि आंखों के नीचे काले घेरे हो जाते हैं। दरअसल शरीर में पानी की कमी से ब्लड सर्कुलेशन सही नहीं होता और ना ही शरीर की गंदगी साफ होती है, इसकी वजह से मुंहासे और स्किन संबंधी बाकी परेशानियां तो होती ही हैं, डार्क सर्कल भी हो जाते हैं।

स्मोकिंग और शराब के अत्यधिक सेवन से

स्मोकिंग और शराब के सेवन से भी आंखों के नीचे काले घेरे हो जाते हैं। दरअसल हम जो भी खाते-पीते हैं उसका सीधा असर हमारे शरीर पर पड़ता है।

डार्क सर्कल दूर करने के उपाय : 

नारियल तेल

नाजुक त्वचा के लिए नारियल का तेल अच्छा मॉइस्चराइज़र है। रात को सोने से पहले अपने हाथों में नारियल तेल लेकर हल्के से आँखों के नीचें मालिश करें। इस प्रकार कम से कम एक हफ्ते तक करें। आपको खुद इसका असर दिखाई देगा।

दूध और गुलाब जल

ठंडे दूध के लेप से भी आंखों के नीचे का कालापन दूर हो जाता है। कच्चे दूध को ठंडा होने के लिए रख दें. उसके बाद कॉटन की मदद से उसे आंखों के नीचे लगाएं। ऐसे दिन में दो बार करने से जल्दी फायदा होगा।

टमाटर

आँखों के नीचे से डार्क सर्कल दूर करने के लिए टमाटर सबसे कारगर उपाय है। यह नेचुरल तरीके के साथ आँखों के काले घेरे को खत्म करता है। इसके साथ आपकी त्वचा कोमल और फ्रेश बनी रहती है।

टी-बैग्स का इस्तेमाल

ठंडे टी-बैग्स के इस्तेमाल से भी डार्क सर्कल जल्दी समाप्त हो जाते हैं। टी-बैग को कुछ देर पानी में डुबोकर रख दें। उसके बाद इसे फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें। कुछ देर बाद इसे निकालकर आंखों पर रखकर लेट जाएं। 10 मिनट तक रोज ऐसा करने से फायदा होगा।

नींबू का इस्तेमाल

नींबू में विटामिन सी की मात्रा मौजूद होती है इसका इस्तेमाल करने के लिए ताजे नींबू का रस निकालें। फिर उसे कॉटन की सहायता से आँखों के नीचें लगायें। दस मिनट के बाद अपना चेहरा पानी के साथ साफ़ कर लें। नियमित रूप से करने से आपके डार्क सर्कल खत्म हो जायेंगे।

बादाम तेल

इसमें विटामिन ई होता है जो आँखों के डार्क सर्कल को कम करने में मदद करता है। बादाम तेल आँखों की नाजुक त्वचा के लिए बेहतर होता है। इसका इस्तेमाल रात को सोने से पहले करना चाहिए। रात भर इसे लगा रहने दें। सुबह अपना चेहरा साफ़ पानी के साथ धों लें।


Share To:

Post A Comment: