नई दिल्ली : पुनीत माथुर । निवर्तमान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के समर्थकों ने अमेरिकी संसद ‘कांग्रेस’ में घुसकर हंगामा किया और जमकर उत्पात मचाया है। इस दौरान कुछ प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच झड़प भी हुई।

इलेक्टोरल कॉलेज को लेकर अमेरिकी कांग्रेस में चल रही थी बहस

दरअसल अमेरिकी कांग्रेस में इलेक्टोरल कॉलेज को लेकर बहस चल रही थी, यहां जो बाइडन के जीत की पुष्टि की जानी थी। कांग्रेस के निचले सदन की सभापति डेमोक्रेट नैन्सी पेलोसी ने नेशनल कोस्ट गार्ड को राजधानी की सुरक्षा के निर्देश दिए। वाशिंगटन डीसी मेयर ने रात्रि कर्फ़्यू की घोषणा कर दी।

क्यो मचा है बवाल?

अमेरिका में ट्रंप समर्थकों और पुलिस के बीच हिंसक झड़प हुई, इन सब में एक महिला की जान भी चली गई। संसद के इस सत्र में नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन की जीत को प्रमाणित किया जाना था लेकिन ट्रंप अपनी बात पर अड़े हैं कि चुनावों में धांधली हुई है और वो लगातार अपने जीतने का दावा भी कर रहे हैं।

हिंसा शुरू होने के बाद कैपिटल के भीतर यह घोषणा की गई कि ”बाहरी सुरक्षा खतरे के कारण कोई व्यक्ति कैपिटल परिसर से बाहर या उसके भीतर नहीं जा सकता। जब नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन की जीत को प्रमाणित करने के लिए सांसद संसद के संयुक्त सत्र के लिए कैपिटल के भीतर बैठे थे, तभी यूएस (अमेरिका) कैपिटल पुलिस ने इसके भीतर सुरक्षा के उल्लंघन की घोषणा की। कैपिटल के बाहर पुलिस और ट्रंप समर्थकों के बीच झड़प हुई। प्रदर्शनकारियों ने कैपिटोल की सीढ़ियों के नीचे लगे अवरोधक तोड़ दिए।

कैपिटल पुलिस ने बताया कि इलाके में एक संदिग्ध पैकेट भी मिला है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने संसद का संयुक्त सत्र शुरू होने से ठीक पहले कहा कि वह चुनाव में हार को स्वीकार नहीं करेंगे। उन्होंने आरोप लगाया कि इसमें धांधली हुई है और यह धांधली उनके डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी जो बाइडन के लिए की गई, जो नवनिर्वाचित राष्ट्रपति हैं।

Share To:

Post A Comment: