नई दिल्ली : पुनीत माथुर। पिछले कुछ सालों में आपने पर्सनल लोन देने वाले कई ऐप्स लोगों को बिल्कुल आसान तरीके से पर्सनल लोन मुहैया कराते हैं  और फिर किस्तों में उनसे अच्छे-खासे इंटरेस्ट के साथ वापस लेते  हैं। ऐसे ऐप्स लोगों को सुविधाएं तो देते हैं लेकिन बाद में उतनी ही मुश्किलें भी पैदा करते हैं।

पिछले कुछ दिनों में इन ऐप्स के जरिए लोन में दिए हुए पर्सनल लोन का वसूलने का गलत तरीका अपनाया गया है, जिसकी वजह से यूज़र्स को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा है। 

चेन्नई के एक इंसान ने ऐसे ही किसी ऐप्स से 5000 रुपए का पर्सनल लोन लिया था लेकिन चुकाने में देरी होने की वजह से ऐप ने वसूली करने के लिए उस इंसान पर इतनी गलत तरीके से प्रेशर बनाया कि उसने आत्महत्या कर ली। 

अब ऐसे ऐप्स पर लगाम लगनी शुरू हो गई है। गूगल इंडिया ने प्ले स्टोर से ऐसे करीब 100 ज्यादा पर्सनल ऐप्स लोन को खत्म कर दिया है। गूगल इंडिया के अनुसार ये सारे ऐप्स यूज़र्स सेफ्टी पॉलिसी का उल्लंघन करके पर्सनल लोन देने की ऑनलाइन सर्विस दे रहे थे ।

गूगल इंडिया ने बताया कि उसने भारत सरकार और यूज़र्स द्वारा दी गई जानकारियों के आधार पर 100 से ज्यादा पर्सनल लोने देने वाले ऐप्स को गूगल प्ले स्टोर से रिमूव किया है। हालांकि गूगल ने अभी तक कोई आंकड़ा नहीं दिया है कि कितने ऐप्स को बंद कर दिया जा चुका है लेकिन ऐसा मानना है कि पिछले 10 दिनों में 118 से ज्यादा ऐप्स को बंद कर दिया गया है और उसे गूगल प्ले स्टोर से हटा दिया गया है।

गूगल ने पर्सनल लोन देने वाले ऐप्स को कहा कि वो अपने पॉलिसी यानि नियम-कायदों के बारे में बताएं कि कैसे वह कानूनी नियम और कायदों को फॉलो कर रहे हैं। जो भी ऐप्स अपने नियम और कायदों का ब्यौरा गूगल को नहीं दे रहे हैं उन्हें गूगल बिना नोटिस के ही प्ले स्टोर से रिमूव कर रहा है।

Share To:

Post A Comment: