नई दिल्ली : पुनीत माथुर। शुक्रवार को सर्वदलीय बैठक में पीएम मोदी ने कोरोना वैक्सीन से संबंधित कई जानकारियां दीं। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार वैक्सीन की कीमत को लेकर राज्य सरकारों के साथ बात कर रही है। वैक्सीन की कीमत जन स्वास्थ्य को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए तय की जाएगी। राज्य सरकारों की भी इसमें पूरी सहभागिता होगी। 

उन्होंने कहा कि हमारे वैज्ञानिक आश्वस्त हैं कि जल्द ही वो कोविड-19 वैक्सीन बनाने में सफल होंगे। अभी दुनियाभर की वैक्सीन का नाम हम सुन रहे हैं, लेकिन दुनिया की नजर हमारी सबसे सस्ती और सुरक्षित वैक्सीन पर है। 

पीएम मोदी ने कहा कि मैं सभी राजनीतिक दलों के नेताओं से इस मामले में उनके सुझाव मांगता हूं। साथ ही विश्वास दिलाता हूं कि उस पर गंभीरता से सरकार विचार करेगी।

पीएम के मुताबिक 8 ऐसी वैक्सीन हैं, जिनका उत्पादन भारत में होना है। वैक्सीन वितरण के लिए केंद्र और राज्य सरकार की टीमें मिलकर काम कर रही हैं। अन्य देशों की तुलना में भारत में वैक्सीन वितरण की क्षमता बेहतर है। साथ ही हमारा टीकाकरण नेटवर्क भी बहुत बड़ा और अनुभवी है। हम इसका पूरा फायदा उठाएंगे। 

उन्होंने कहा कि भारत आज उन देशों में है जहां प्रतिदिन टेस्टिंग बहुत ज्यादा हो रही है। साथ ही रिकवरी रेट ज्यादा है और मृत्युदर कम है। भारत ने जिस तरह कोरोना के खिलाफ लड़ाई को लड़ा है वो प्रत्येक देशवासी की अदम्य इच्छाशक्ति को दिखाता है।

Share To:

Post A Comment: