नई दिल्ली : पुनीत माथुर। मंगलवार को उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने शिक्षिका बन कर वाराणसी में मॉडल ब्लॉक सेवापुरी के मटुका गांव में प्राथमिक विद्यालय के बच्चों को पढ़ाया। 

इस दौरान राज्यपाल ने हाथ में छड़ी लेकर ब्लैकबोर्ड से गिनती भी बच्चों को पढ़ायी और अंकों को पूछा। सही जबाब देने वाले बच्चों को राज्यपाल ने प्यार दुलार भी किया।

अपने ​तीन दिवसीय वाराणसी प्रवास के दूसरे दिन राज्यपाल मॉडल ब्लाक सेवापुरी के मटुका गांव के प्राथमिक विद्यालय में पहुंची। यहां आंगनवाड़ी केंद्र की दीवार पर लगी गिनती के पोस्टर को देख उन्होंने छड़ी लेकर शिक्षक के अंदाज में बच्चों से गिनती पूछना शुरू कर दिया। कई बच्चों ने सही जवाब दिया तो राज्यपाल काफी खुश दिखी।

कुछ देर उन्होंने बच्चों को ब्‍लैकबोर्ड पर ककहरा भी पढ़ाया। उन्होंने बच्चों को अक्षर ज्ञान कराने के साथ मात्राओं को भी बताया। राज्यपाल ने बच्चों को शिक्षा का अर्थ बता अच्छा नागरिक बनने के लिए प्रेरित भी किया। 

राज्यपाल सेवापुरी के ही अमिनी आंगनवाड़ी केंद्र पर भी पहुंचीं।  कन्या पूर्व माध्यमिक विद्यालय, आंगनवाड़ी केंद्र की व्यवस्था की जानकारी लेने के बाद महिला कार्यकर्ताओं के साथ बैठक में भी शामिल हुईं।

Share To:

Post A Comment: