कोरोना महामारी के इस दौर में  लोगों में सुस्ती और थकावट देखने को मिल रही है। इसकी वजह से कई बार हमारा मन घर और ऑफिस के कामों में नहीं लगता है। थकान और सुस्ती के चलते हमारे दैनिक कामों में इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। आज हम आपको कुछ कुछ ऐसी चीज़ों के बारे में बताएंगे जिनके सेवन से थकान और सुस्ती को दूर भगा सकते हैं। 

पानी और जूस : शरीर में पानी की कमी भी सुस्ती का एक मुख्य कारण है। ऐसे में आपको शरीर में पानी की कमी नहीं होने देना चाहिए। थोड़े-थोड़े समय के अंतराल पर पानी या जूस जैसे पेय पीते रहना चाहिए।

दलिया : दलिया में अच्छी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट और ग्लाइकोजन होता है, जिसे खाने के बाद यह शरीर में जमा हो जाता है। पूरे दिनभर यह हमारे शरीर को धीरे-धीरे ऊर्जा देता रहता है।

सौंफ : सौंफ को हम किचन के मसाले और माउथ फ्रेशनर के रूप में ही जानते हैं। लेकिन कई लोगों को सौंफ के बारे में कुछ खास पता नहीं होता है। सौंफ में कैल्शियम, सोडियम, आयरन और पोटेशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो आपके शरीर की सुस्ती को भगाने में बहुत मददगार साबित हो सकती है।

दही : दही में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट्स जैसे कारक मौजूद होते हैं, ऊर्जा के प्रभावी स्रोत हैं। इसके चलते शरीर में ऊर्जा का समागम होता है। मलाई रहित दही का सेवन थकान और सुस्ती को दूर भगा देता है।

ग्रीन टी : ज्यादा काम करने के दौरान हमें शरीर को थकान और तनाव दोनों का सामना करना पड़ता है। इस दौरान हमें ग्रीन टी का सेवन करना चाहिए। यह आपके शरीर के भीतर ऊर्जा तो देती ही है। साथ ही साथ एकाग्रता बढ़ाने में भी मदद करती है। जिससे काम करने में मन लगता है।

Share To:

Post A Comment: