नई दिल्ली। फ्लाइट लेफ्टिनेंट शिवांगी सिंह भारतीय वायुसेना की राफेल स्क्वॉड्रन की पहली महिला लड़ाकू पायलट होंगी। 2017 में वायुसेना में कमीशन होने वाली शिवांगी उत्त्र प्रदेश के वाराणसी जिले की रहने वाली हैं। वो भारतीय वायुसेना में शामिल होने वाले महिला लड़ाकू पायलटों के दूसरे बैच का हिस्सा हैं।

फिलहाल शिवांगी की ट्रेनिंग चल रही है और वो जल्द ही अंबाला में तैनात राफेल विमानों वाली स्क्वॉड्रन ‘गोल्डन एरो’ में शामिल होंगी। बता दें कि फिलहाल वायुसेना में 10 महिला लड़ाकू पायलट हैं।


अंबाला एयरफोर्स स्टेशन में शिवांगी को इसकी ट्रेनिंग भी दी जा रही है। शिवांगी भारतीय वायु सेना में 2017 में शामिल हुई थीं। वह विंग कमांडर अभिनंदन के साथ भी काम कर चुकी हैं। 

शिवांगी के पिता ट्रैवल्स का काम करते हैं। उन्होंने बताया कि जुलाई 2016 में मैसूर में शिवांगी ने कॉमन एप्टीट्यूट टेस्ट क्वालीफाई किया। यहीं से उसने एयरफोर्स ट्रेनिंग की शुरुआत की। वो एयरक्राफ्ट उड़ाने में माहिर है।

शिवांगी के दादा सुधीर सिंह कहते हैं कि बचपन में वो फुर्र-फुर्र कहती थी। हम लोग इसको कभी नहीं समझ पाए। आज समझ में आया कि उसकी मेहनत और किस्मत फुर्र में ही छिपी थी। आज वो देश के लिए इस मुकाम पर पहुंच गई, वो उसी फुर्र-फुर्र की देन है।
Share To:

Post A Comment: