नयी दिल्ली : पुनीत कृष्णा। भारत के युवक की जान बचाने के लिए दिल्ली पुलिस के पास एक शख्स ने आयरलैंड से फोन किया। फोन दिल्ली पुलिस के साइबर सेल के डीसीपी अनयेश रॉय के मोबाइल पर शनिवार 8 अगस्त की शाम 7 बजकर 51 मिनट पर किया गया। 

उस शख्स ने खुद को फेसबुक का अधिकारी बताया और कहा कि उनके सिस्टम पर कुछ ऐसी जानकारी मिल रही है जिससे ऐसा लग रहा है एक शख्स आत्मघाती कदम उठा सकता है। जिसके बाद उसने सुसाइड करने जा रहे अंजान शख्स की ईमेल और फोन नंबर तुरंत डीसीपी को मेल किया। 

डीसीपी ने सीधे उस नंबर पर कॉल न करके उसकी जनकारी डीसीपी ईस्ट को दी क्योंकि उस शख्स की लोकेशन दिल्ली के मंडावली इलाके की आ रही थी।

पुलिस की एक टीम तुरंत ही मंडावली पहुंची, वहां उन्हें एक महिला मिली जिसने पुलिस को बताया कि वो फोन नंबर तो इस्तेमाल करती है लेकिन फेसबुक एकाउंट उसके पति इस्तेमाल करते हैं। 

महिला ने पुलिस को बताया कि उसके पति करीब दो  हफ्ते पहले झगड़ा करके मुंबई चले गए हैं और वहां वो किसी छोटे होटल में कुक का काम करते हैं। महिला के पास अपने पति का नंबर तो था पर उसे घर का पता नहीं मालूम था। ये जानकारी पूर्वी दिल्ली पुलिस ने तुरंत डीसीपी साइबर सेल को दी।

डीसीपी साइबर सेल ने तुरंत मुंबई के साइबर सेल में बात की और उन्हें वो नंबर दिया। मुंबई पुलिस ने तुरंत उस नंबर की डिटेल निकाली और पीड़ित शख्स से लगातार बात करने की कोशिश शुरू कर दी। 

पहले नंबर बंद था, लेकिन जैसे ही नंबर ऑन हुआ पुलिस ने उस नंबर पर बात की और उसके हालात को समझने की कोशिश की। पुलिस के मुताबिक, वो शख्स बेहद तनाव में था। पुलिस ने पीड़ित की काउंसलिंग भी की और परिवार वालों को पूरी जानकारी दी। इस तरह एक युवक की जान बचाई जा सकी।
Share To:

Post A Comment: