नई दिल्ली : पुनीत कृष्णा। फेसबुक ने यूजर्स के लिए एक नए टूल को लांच किया है। इसमें मैसेंजर रूम से फेसबुक पर लाइव आया जा सकता है। 

फेसबुक द्वारा शुरू किए गए इस फेसबुक मैसेंजर रूम से यूजर्स एकसाथ अपने 50 दोस्तों के साथ लाइव बातें कर सकते हैं। ये फीचर ख़ासकर उन लोगों को ध्यान में रखकर बनाया गया है जो ऑनलाइन पढ़ाई स्कूल या कॉलेजों की पढ़ाई करते हैं या जो ऑनलाइन इंटरव्यू लेते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल : 
सबसे पहले अपना एक चैट रूम तैयार कीजिए। इसके माध्यम से आप फेसबुक या मैसेंजर वेब से सीधे लाइव जा सकते हैं और इससे जुड़ने के आप किसी को भी इनवाइट कर सकते हैं।


रूम क्रिएटर अपने लाइव प्रसारण को कंट्रोल भी कर सकता है जिसमें रूम को फेसबुक पर कहां शेयर किया गया है, कौन इसे देख सकता है, कौन इसमें शामिल हो सकता है। रूम के सभी यूजर्स को लाइव ब्रॉडकास्ट में शामिल होने के लिए एक नोटिफिकेशन जाएगा।

इसमें भाग लेना है या नहीं इसका ऑप्शन भी उनके पास मौजूद रहेगा। लाइव जाने से पहले उनके पास रूम को छोड़कर जाने का भी ऑप्शन है। रूम क्रिएटर किसी भी वक्त लाइव ब्रॉडकास्ट से किसी को भी हटा या शामिल कर सकता है।

ज़ूम ऐप के फ्री वर्जन में एक साथ 100 लोगों को 40 मिनट तक वीडियो कॉन्फ्रेस करने की सुविधा थी। वहीं मैसेंजर रूम्स में 50 लोगों के साथ असीमित समय के लिए वीडियो कॉल कर सकते हैं। 

मैसेंजर रूम्स के इस्तेमाल के लिए फेसबुक अकाउंट होना ज़रूरी नहीं है। ज़ूम की तरह केवल इनवाइट लिंक के ज़रिए इसमें शामिल हुआ जा सकता है।

इसके अलावा मैसेंजर रूम्स में लाइव चैट करने पर क्रिएटर यह भी तय कर सकता है कि उसका ये लाइव चैट कौन देख सकता है। मैसेंजर रूम्स के सभी यूज़र्स के पास लाइव चैट शामिल होने का नोटिफिकेशन आएगा और वह फैसला ले सकता है कि वो वीडियो चैट में शामिल होना चाहता है या नहीं।
Share To:

Post A Comment: