नई दिल्ली : पुनीत कृष्णा। ऐसे कई असरदार घरेलू उपाय हैं जिनको अपनाकर हम अपनी इम्यूनिटी बढ़ाकर कोरोना को हरा सकते हैं। देखा जाए तो यह सत्य है कि हमें किसी भी प्रकार के संक्रमण से हमारी इम्यूनिटी ही बचाती है। 

यदि हमारी इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग हो जाए तो हम कई प्रकार के संक्रमण से बच सकते हैं। मैं चाहता हूं कि आप इन उपायों को आजमा कर कोरोना से जंग में अपना सहयोग दें। यह पांच घरेलू उपाय हैं जो आपकी इम्यूनिटी बढ़ाएंगे। 

1. हल्दी पाउडर और शहद :
आधा चम्मच हल्दी पाउडर और उसमें शहद मिलाकर रोज़ाना सोते समय दूध से लें।इम्यून सिस्टम को मज़बूत बनाने के लिए हल्दी बहुत उपयोगी है। शहद भी इम्यूनोमॉड्यूलेटर है। यह इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए एक आसान उपाय है।

2. सेब सिरका और लहसुन :
सेब के सिरके में भीगी हुई लहसुन की 2 कलियां एक दिन छोड़कर लें। सेब का सिरका और लहसुन दोनों ही इम्यूनोमॉड्यूलेटर होते हैं इसलिए यह इम्यूनिटी बढ़ाने का बड़ा आसान उपाय है। 

3. आंवला पाउडर और शहद :
आधा चम्मच आंवला पाउडर लीजिए और उसमें शहद मिलाकर रोज़ाना सुबह लें। आंवला विटामिन सी का सर्वश्रेष्ठ स्रोत है और विटामिन सी इम्यूनिटी को चमत्कारी ढंग से बढ़ाने के लिए मशहूर है। 

4. धूप :
धूप से उत्तम और मुफ़्त का इम्यूनिटी बूस्टर कोई और नहीं है। यह विटामिन डी का स्रोत है, जो कि इम्यूनिटी के लिए ज़िम्मेदार विटामिन्स में से एक है। रोज़ाना कम से कम 30 मिनट धूप में बिताएं यह आपको शक्ति और ऊर्जा से भर देगी। हाँ धूप लेते समय सोशल डिस्टेंसिंग रूल का पालन करना ज़रूरी है। सबसे अच्छा होगा, सुबह-सुबह अपने घर की छत पर या गार्डन में चले जाएं।

5. ध्यान, योग और प्रार्थना :
जब समय मिले आप ध्यान, योग और प्रार्थना करें। जब मन शांत और भय मुक्त रहता है तो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बहुत बढ़ जाती है। यह सबसे आसान और कारगर इम्यूनिटी बूस्टर है।
Share To:

Post A Comment: